APPS

गूगल ने संगीत बनाने के लिये ब्राउजर-आधारित अनुक्रमक लांच किया

क्रोम म्यूजिक लैब ने संगीत रचना के लिये सोंग मेकर नामक नयी औजार लांच किया है। यह एक ब्राउजर-आधारित संगीत रचनाकार है जो आपको आपकी पसंद की दो अलग-अलग उपस्करों (इंस्ट्रूमेंट) के लिये कार्यक्रमों की छोर देती है। इससे आप संगीत को सहेज सकते हैं एवं किसी को सहयोग करने के लिये भेज सकते हैं।

गूगल क्रियेटिव लैब ने 2016 में क्रोम म्यूजिक लैब लांच किया था। यह एक वेब-आधारित प्रयोग है जहाँ हर क्रोम म्यूजिक लैब संस्थापन आपको संगीत और ध्वनि के साथ अलग-अलग तरीकों से खेलने देती है।

इस संगीत लैब में ओस्सीलेटर्स शामिल है जिसमें आप फ्रीक्वेंसी (आवृत्ति) मूल्यों के बारे में सीखते हैं। इसकी एक अन्य सेवा साउंड वेभ्स है जो ध्वनि कंपनों की चाक्षुक निरूपण (विजुअल) दिखाती है जब वह वायु से गमन करती है।

सोंग मेकर थोड़ी जटिल है। इसके पास एक अनुक्रमक (सिक्वेंसर) प्रारूप है जो दो अनुभागों में विभाजित है: ताल हेतु मुख्य भाग और उसके नीचे लय की छोटी पट्टी। आप प्रत्येक अनुभाग के लिये कई सांगितिक विकल्पों को चुन सकते हैं और फिर आप अपने उपकरण के आधार पर माउस, कीबोर्ड या ऊँगली का उपयोग करके सुर बना सकते हैं।

इसके द्वारा बनायी गयी संगीत पूरी तरह आपके द्वारा निर्देशित नहीं होती है इसीलिये इसकी आवाज थोड़ी भिन्न हो सकती है।

आप अपने गीत को अपने हिसाब से बनाने के लिये मुख्य अफलक (इंटरफेस) से अलग उपलब्ध विकल्पों का उपयोग कर सकते हैं। आप स्लाइडिंग पट्टी से टैंपो कम-बेसी कर सकते हैं। यह समग्र तौर पर एक ऐसी अनुभव है जिसमें आप आनंदित होकर संगीत के साथ खेल रहे होंगे।

क्रोम म्यूजिक लैब की सोंग मेकर के अलावा अनेक ब्राउजर-आधारित संगीत रचना औजार भी मौजूद हैं जिनके साथ आप मुफ्त में खेल सकते हैं। उदाहरणार्थ, पिक्सलसिंथ आपको आरेख (स्कैच) बनाने देती है और फिर उनकी छवियों को संगीत में बदल देती है जब स्क्रोल भर जाती है।

छवि स्त्रोत: google

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।