Ananya, APPS

गूगल ने गूगल पे शुरु किया जिससे आप गूगल असिस्टैंट की मदद से दूसरों को धन भेज पायेंगे

google assistant interface

मोबाइल के जमाने में हर चीज झटपट हो जाना अजीब नहीं लगता है जिसके लिये पहले घंटों बिताने पड़ते थे। और अब इस किश्त में गूगल ने अपनी आवाजी सहायक गूगल असिस्टैंट में एक नयी विशेषता जोड़ा है जो आपके बोलने पर किसी को पैसे भी भेज देगी।

गूगल ने गूगल पे नामक नयी सेवा शुरु किया है जिससे आप गूगल असिस्टैंट के जरिये लोगों को धन भेज सकते हैं। गूगल की यह नयी सेवा एंड्राएड पे पर आधारित है। इसके जरिये आप किसी से पैसे मंगवा भी सकते हैं।

अभी यह विशेषता केवल मोबाइल फोन पर उपलब्ध है लेकिन गूगल इसे अगले कुछ महीनों में गूगल होम स्पीकर पर भी पेश करने जा रही है। यह विशेषता अभी फोन पर उपलब्ध है क्योंकि फोन आपको पहचानने का अधिक सुरक्षित माध्यम है। गूगल आपसे फोन पर पासवर्ड (कूटशब्द) या फिंगरप्रिंट माँग सकती है ताकि वह पहचान सकेगी कि आप वही हैं जैसा आप कहते हैं।

अभी हालाँकि सभी के पास गूगल पे नहीं है इसीलिये गूगल असिस्टैंट आपको इसकी संस्थापन प्रक्रिया (इंस्टालेशन) में ले जायेगी। इस प्रक्रिया के पूरी होने के बाद आप गूगल पे संस्थापित कर चुके होंगे। इसके बाद आप इस विशेषता का लाभ उठा सकेंगे। गूगल पे के जरिये धन भेजना और प्राप्त करना बिल्कुल मुफ्त है।

आप इसकी एंड्राएड एप यहाँ से डाउनलोड कर सकते हैं।

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।