Ananya, MOBILES

गूगल मार्च तक एंड्राएड पी का डेवपर प्रीव्यू लांच कर सकती है: रिपोर्ट

गूगल अपनी एंड्राएड मोबाइल ओपरेटिंग सिस्टम की अगली संस्करण एंड्राएड पी का बीटा प्रीव्यू इसी महीने लांच कर सकती है। ऐसा दावा इवान ब्लास ने ट्विटर पर किया है।

इवान के अनुसार, गूगल इस महीने तक एंड्राएड पी का डेवलपर प्रीव्यू लांच करना चाहती है।

Evan Blass

✔@evleaks

Android P Developer Preview 1 is targeting a mid-month release.

11:59 AM – Mar 3, 2018

पिछले मार्च में, गूगल ने एंड्राएड ओ का प्रथम डेवलपर प्रीव्यू लांच किया था। इससे संभावना बढ़ जाती है कि एंड्राएड पी की डेवलपर प्रीव्यू इसी महीने आ सकती है!

गूगल की एंड्राएड पी का निर्माण शून्य-स्तर से किया जा रहा है जिससे इसकी शिल्प बेहतर हो जायेगी और एपल की आगामी आईओएस 12 की उपयोक्ता अफलक (यूजर इंटरफेस) के विरुद्ध कड़ी टक्कर दे सकेगी।

गूगल पिछले कई वर्षों से आईफोन उपयोक्ताओं को एंड्राएड पर लाना चाह रही है किंतु इसके बीच मोबाइल की अफलक शिल्प आड़े आ जाती है। इस दफा गूगल एंड्राएड 9.0 से समर्थित डिस्प्ले में आईफोन एक्स की नोंच भी शामिल कर रही है।

अनेक एंड्राएड विनिर्माता ऐसे फोन पर काम कर रहे हैं जो सभी तरह की स्क्रीन डिस्प्ले पर काम कर सकेंगी और इनमें एपल की नवीनतम आईफोन एक्स से प्रेरित नोंच भी है।

इसके साथ खबर मिली है कि गूगल एंड्राएड पी में गूगल असिस्टैंट को एकीकृत करने के लिये जीतोड़ मेहनत कर रही है। इससे त्रिपक्षीय विकासक (थर्ड पार्टी) अपनी एपों में गूगल असिस्टैंट एकीकृत करने के लिये प्रोत्साहित होंगे।

इसके अलावा, गूगल एंड्राएड पी की एक ऐसी विशेषता पर काम कर रही है जो उपयोक्ता को सूचना दिये बगैर पृष्ठभूमि में चल रही एपों को उपकरण की कैमरा और माइक्रोफोन तक पहुँचने नहीं देगी।

अभी एंड्राएड पी के बारे में बहुत कुछ ज्ञात करना बाकी है पर मई में गूगल की वार्षिक विकासक सम्मेलन (डेवलपर कोन्फ्रेंस) में इसके बारे में अधिक खुलासा हो सकता है। गूगल आईओ 2018 इस वर्ष 8 मई से 10 मई तक कैलिफोर्निया में आयोजित हो रही है।

छवि स्त्रोत: pexels.com

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।