Ananya, ENTERPRISE

फेसबुक अब वैश्विक तौर पर स्थानीय समाचारों को तरजीही दे रही है

facebook login screen android

जैसे-जैसे फेसबुक अपने उपयोक्ताओं का आँकड़ा इधर से उधर करने के मामले में फँसती दिखायी दे रही है, उसी बीच कंपनी कुछ अच्छी सुर्खियाँ पाने की ओर अग्रसर है।

फेसबुक ने आज उद्घोषणा किया कि वह जनवरी में अमेरिका के लिये न्यूजफीड में किये गये बदलावों को अंतर्राष्ट्रीय तौर पर जारी कर रही है। यह बदलाव इस उद्देश्य से किया गया था ताकि उपयोक्ताओं को उनकी फेसबुक फीड में अधिक स्थानीय समाचार दिखायी देगी।

फेसबुक अपने अल्गोरिदम में बदलाव करके विज्ञापनों में कमी लाने के साथ कम गुणवत्ता वाली सामग्री (यानि फेसबुक पोस्ट) से निपटना चाहती थी। इस बदलाव की वजह से कुछ उपयोक्ता पहले नाराजगी जाहिर कर चुके हैं।

2016 में तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति निर्वाचन को दुष्प्रभावित करने के लिये फेसबुक का दुरुपयोग करके अमेरिकी मतदाताओं को भरमाया गया था। इसकी जाँच अभी चल रही है।

फेसबुक ने इसे गंभीरता से लिया है और भरोसेमंद स्थानीय समाचारों को तरजीह देने पर अमल किया। फेसबुक के अनुसार, “स्थानीय मुद्दों को तरजीही देने से लोगों को एकदूसरे से जुड़े रहते हैं”।

यह समय ही बतायेगा कि फेसबुक का यह अप्रत्याशित कदम किस ओर रूख करेगी लेकिन इतना स्पष्ट है कि पिछले तीन महीने के घटनाक्रम ने फेसबुक को हिला रखा है। इसके साथ यह भी आशंका है कि स्थानीय समाचारों की पुष्टि राष्ट्रीय सूत्रों से नहीं होने पर संतुलन बिगड़ सकती है।

छवि स्त्रोत: pexels.com

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.