Ananya, INTERNET

एलन मस्क ने ट्विटर पर चुनौती मिलने के बाद टेस्ला और स्पैसएक्स का फेसबुक पृष्ठ हटाया

कैंब्रिज एनालिटिका विवाद के बाद फेसबुक की चौतरफा आलोचना हो रही है और कुछ दिनों पहले फेसबुक-स्वामित्व की वाट्सेप संदेशी एप के सह-संस्थापक ब्रायन एक्टन ने #deletefacebook के साथ लोगों को अपने फेसबुक खाते बंद करने को कहा।

और इसकी बयार अब टेस्ला एवं स्पैसएक्स के सीईओ एलन मस्क तक पहुँच चुकी है। ट्विटर पर चल रही हैशटैग दौड़ के बीच एलन मस्क भी इसमें कूद पड़े जिसकी वजह से स्पैसएक्स और टेस्ला की फेसबुक पृष्ठ अब असक्रिय हो चुकी हैं। दोनों में करीब 26 लाख फोलोअर (अनुयायी) थे।

एलन मस्क ने अपनी दोनों कंपनियों की फेसबुक पृष्ठ हटा दिया है जब ट्विटर पर उनके कुछ फोलोअर ने फेसबुक पृष्ठ हटाने की चुनौती दिया।

मस्क वाट्सेप के सह-संस्थापक ब्रायन एक्टन की #deletefacebook वाली ट्विट का जवाब देने के बाद कहा, “फेसबुक क्या है?”। इसके बाद एक फोलोअर ने मस्क को कहा कि उन्हें स्पैसएक्स की फेसबुक पृष्ठ मिटा देना चाहिये यदि वह पक्के इंसान हैं।

मस्क ने दावा किया कि उन्हें इसके बारे में जानकारी नहीं थी और फिर कहा कि वह इसे हटा देंगे।

मुझे पता नहीं था कि यह मौजूद है। हटा देंगे।

— एलन मस्क (@elonmusk) March 23, 2018

पक्का, वैसे अजीब लग रहा है।

— एलन मस्क (@elonmusk) March 23, 2018

इसी बीच टेस्ला स्वामित्व की सोलर सिटी की फेसबुक पृष्ठ भी गुमशुदा हो चुकी है।

मस्क का यह प्रयास सोशल मीडिया दिग्गज का वक्त खराब कर चुकी है। पिछले सप्ताह खुलासा हुआ था कि एक परामर्शी कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप की चुनावी प्रचार के लिये 5 करोड़ फेसबुक उपयोक्ताओं की डाटा का दुरुपयोग किया।

इसकी वजह से फेसबुक उपयोक्ता अपनी निजता के लिये गुस्सा जाहिर कर रहे हैं और सरकारी तंत्र से जवाब माँग रहे हैं कि वे उनके आँकड़ों को सुरक्षित रखने के लिये क्या कर रहे हैं।

हालाँकि इस विरोध के बीच फेसबुक स्वामित्व की इंस्टाग्राम अभी तक बची हुयी है। और मस्क की स्पैसएक्स और टेस्ला इंस्टाग्राम पर अभी भी जीवंत है।

छवि स्त्रोत: Hollywood Reporter

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।