Ananya, APPS

डेटिंग एप टिंडर दूसरी डेटिंग एप बंबल को पैटेंट मामले में अदालत घसीट रही है

bumble tinder mashupप्रौद्योगिकी आधारित दो डेटिंग एप कंपनियाँ एकदूसरे के साथ पैटेंट के मामले में भिड़ गयी है। इनमें से एक टिंडर है तो दूसरी ओर बंबल एप है।

टिंडर एप का स्वामित्व मैच समूह के पास है और इस समूह ने अपनी प्रतिद्वंद्वी कंपनी बंबल को पैटेंट उल्लंघन और बौद्धिक संपदा की दुरुपयोग के मामले में अदालत में घसीटने की तैयारी पूरी कर चुकी है।

समूह ने बंबल कंपनी पर यह आरोप लगाया है कि उसने टिंडर की कार्ड स्वाइप आधारित पारस्परिक चुनाव (म्यूचुअल ओप्टिन) की नकल की है। इस मुकदमा में टिंडर छोड़कर बंबल के कर्मचारी बनने वाले क्रिस गुलजिंस्की एवं सारा मिक पर टिंडर की डिजाइन तत्वों की नकल करने का आरोप लगाया गया है।

यहाँ एक पेंच फँस गया है क्योंकि बंबल की स्थापना उन्हीं विटनी वोल्फ द्वारा की गयी है जो टिंडर की सह-संस्थापक रह चुकी है।

हालाँकि मैच समूह लंबे वक्त से बंबल को खरीदने की कोशिश करती आयी है लेकिन इसका कोई सुपरिणाम नहीं मिल रहा है जो समूह को खुशी की खबर दे सके। एक्जिओस के अनुसार, यह मुकदमा इसी सौदा को जबरदस्ती साकार करने का एक प्रयास हो सकती है।

बंबल एप में अहम हिस्सेदारी बादू के पास है जो लंदन की एक डेटिंग कंपनी है।

मैच समूह की प्रवक्ता ने यह बयान दिया है:

मैच समूह ने श्रेष्ठ उत्पाद बनाने के लिये सार्थक संसाधनों और रचनात्मक विशेषज्ञता में काफी निवेश किया है। हम हमारे व्यवसाय को परिभाषित करने वाली बौद्धिक संपदाओं और मालिकाना आँकड़ों की सुरक्षा करने के लिये प्रतिबद्ध हैं। तदनुसार, हम हमारी पैटेंट और अन्य बौद्धिक संपदाओं के साथ उन संचालकों के खिलाफ तैयार हैं जो डेटिंग क्षेत्र में हमारे अधिकारों का उल्लंघन करते हैं।

टिंडर और बंबल में लगभग समान विशेषतायें हैं लेकिन टिंडर का उपयोक्ता आकार उससे बड़ी है क्योंकि बंबल में महिला प्रथम की अवधारणा होने के कारण लोग टिंडर का उपयोग ज्यादा करते हैं।

कंपनी चिह्न स्त्रोत: संबंधित

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।