Ananya, ENTERPRISE

क्लाउडफेर मोबाइल एप विकासकों के लिये नेटवर्क निगरानी औजार लेकर आयी

smartphone-hand-phone-mobile-cloudfare

पिछले साल क्लाउडफेर ने निउमोब नामक स्टार्टप का अधिग्रहण किया था। निउमोब एक मोबाइल परफोर्मेंस (प्रदर्शन) स्टार्टप है। यह एक इशारा था कि क्लाउडफेर इसके जरिये मोबाइल एप विकासकों को समझने देना चाहती है कि नेटवर्क स्तर पर क्या हो रहा है।

अब क्लाउडफेर ने क्लाउडफेर मोबाइल एसडीके पेश किया है। यह एक मुफ्त औजार है जो विकासकों को नेटवर्क स्तर पर प्रदर्शन समस्याओं को समझने में मदद करती है।

इसपर क्लाउडफेर के सह-संस्थापक और सीईओ मैथ्यू प्रिंस ने वर्ज को कहा कि विकासकों के पास ऐसे कई औजार (टूल) हैं जो यह समझने में मदद करते हैं कि कोई एप किसी उपकरण पर क्रैश क्यों हो जाती है लेकिन नेटवर्क स्तर पर दृश्यता की कमी है जो एप स्थायित्व में अहम भूमिका निभाती होगी।

विकासक अपने आईओएस और एंड्राएड एप में कुछ पंक्तियों की कोड जोड़कर एप में मोनिटरिंग (निगरानी) क्षमता का उपयोग कर सकते हैं। इसके बाद आप वेब कंसोल में लोगिन करके नेटवर्क प्रदर्शन पर नजर रख सकते हैं। यह औजार आपको बताती है कि दुनिया की विभिन्न भागों में नेटवर्क कैसा प्रदर्शन दे रही है।

और इससे जुड़ी सूचनायें दिखाती है। यह परतदार नेटवर्क में प्रदर्शन से जुड़ी मुद्दों के असर पर ध्यान देती है जो एप प्रदर्शन को प्रभावित कर सकते हैं।

cloudfare mobile sdk screen

स्क्रीनशोट: Cloudfare

यहाँ प्रिंस जोड़ते हैं कि कुछ समय बाद वह अन्य निगरानी औजारों के साथ भागीदारी करेंगे जिससे विकासकों को एक जगह से प्रदर्शन समस्याओं को जाँचने में सहजता मिलेगी। वह यह भी कहते हैं कि अभी के लिये वे नेटवर्क बेहतर करने के लिये कुछ मौलिक सुझाव प्रदान कर रहे हैं लेकिन भविष्य में प्रदर्शन समस्याओं को आसानी से समझने के लिये इसे क्लाउडफेर टूलकिट के साथ एकीकृत किया जा सकेगा।

क्लाउडफेर इसके जरिये एक समझ विकसित करना चाहती है कि आमतौर पर नेटवर्क कैसे काम करती है और ये कैसे आँकड़ा संग्रह करते हैं। वह इसके साथ मोबाइल नेटवर्क विश्वसनीयता रिपोर्ट प्रकाशित करने की योजना पर काम कर रही होगी।

छवि स्त्रोत: pexels.com

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.