Ananya, ENTERPRISE

चीन में बायदू की सेल्फ ड्राइविंग कार के परीक्षण को हरी झंडी

baidu automatic car apollo project

बिजनस इनसाइडर के मुताबिक चीनी खोजी इंजन बायदू को चीनी राजधानी बीजिंग में सेल्फ ड्राइविंग कार का परीक्षण करने की अनुमति मिल चुकी है। यह अनुमति दिखाती है कि चीन किस तरह अपने देश में सेल्फ ड्राइविंग कार उद्योग की मजबूत स्थिति चाहती है।

बायदू का चीन में वैसे ही दबदबा है जैसा भारत में गूगल का है। कंपनी ने अपने बयान में कहा है कि उसे शहर की कम जनसंख्या वाली उपनगरों में करीबन 105 किलोमीटर की दूरी में 33 सड़कों पर अपने वाहनों की परीक्षण के लिये अनुमति मिली है।

बायदू को स्वचालित वाहन में अहम खिलाड़ी के तौर पर देखा जा रहा है। पिछले साल बायदू ने कार विनिर्माताओं के लिये एक मंच लांच किया था जिससे विनिर्माता तेजी से सेल्फ ड्राइविंग वाहनों का विकास कर पायेंगे।

चीन में ओला की स्थानीय संस्करण दीदी चुकों (आँग्ल: दीदी चुकिंग) भी अपनी स्वचालित वाहन का विकास कर रही है।

चीन सार्वजनिक सड़क परीक्षण में अमेरिका से आगे निकलना चाहती है और बायदू इस समय इसके लिये श्रेष्ठ स्थिति में है। पिछले साल, बायदू ने इसके लिये अपोलो परियोजना भी शुरु किया था। कंपनी 2020 तक सड़कों पर अपनी स्वचालित गाड़ियों को दौड़ते देखना चाहती है।

छवि स्त्रोत: Baidu

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.