Ananya, DEVICES, ENTERPRISE

बोस ध्वनि पर केंद्रित ओगमैंटेड वास्तविकता ग्लास का विकास कर रही है

Bose AR Glass

अमेरिकी की एक कंपनी बोस ने आस्टिन में आयोजनरत कार्यक्रम में उद्घोषणा किया कि वह ओगमैंटेड वास्तविकता (ओवा) ग्लास पर काम कर रही है लेकिन यह ग्लास अपनेआप में जुदा लगती है।

सीएनईटी की खबर के अनुसार, बोस की ओवा अवधारणा श्रवण (आवाज) पर केंद्रित है जो वास्तविक दुनिया में सूचना एवं अनुभवों की श्रव्य परत जोड़ती है।

बोस सिर्फ एक जोड़ी ग्लास पर काम नहीं कर रही है। कंपनी श्रवण ओवा को एक समग्र मंच के तौर पर विकसित करना चाहती है जिसका विकासक अधिकाधिक लाभ उठाना चाहेंगे। कंपनी ओवा आधारित बोस ओवा एसडीके भी रीलिज कर चुकी है और उन कंपनियों में निवेश करने के लिये 50 मिलियन डोलर का कोष भी बना रखा है जो बोस ओवा के साथ चीजों का निर्माण करना चाहते हैं।

bose AR

फिलवक्त, कंपनी हैडफोन से एकीकृत एक जोड़ी ग्लास का प्रदर्शन आस्टिन में कर रही है जो इस वसंत के दौरान विकासकों तथा विनिर्माताओं के लिये सीमित संख्या में उपलब्ध हो सकती है। इसपर बोस कहती है कि इसकी ओवा मंच का उपयोग हैडफोन, आईवियर (आँखों की उपकरण), हेलमेट, जैसी कई चीजों में हो सकता है। बोस ओवा सिफ श्रवण के बारे में ही नहीं है।

ये उपकरण सैंसर का उपयोग करके सिर की गति को ट्रैक करेंगे जिससे आपके हावभाव का पता चलता है और आपकी स्थान ढूँढने के लिये उन उपकरणों से जुड़ी स्मार्टफोन की जीपीएस के साथ काम करती है।

श्रवण-आधारित ओगमैंटेड वास्तविकता किस प्रकार का अनुभव पेश करेगी, इसके बारे में साफ जानकारी नहीं मिली है लेकिन कंपनी के पास कुछ विचार हैं जिन्हें कंपनी जरूर आजमाना चाहेगी।

बोस अपने ओवा उपकरण के जरिये ऐतिहासिक स्थलों या घटनाओं का वर्णन पेश करना चाह सकती है जब आप किसी ऐतिहासिक महत्ता की स्थलों या प्रतिमाओं से होकर गुजरेंगे या जब आप हवाईअड्डा जैसे जगहों में होंगे, तब आपकी जीपीएस आपको ट्रैक कर लेगी जिसके बाद वह आपको निर्देश देगी कि आपको किस तरफ जाना चाहिये।

Person wearing Bose AR glassछवि: Bose

कंपनी अपने बोस ओवा मंच के साथ चाक्षुकी सूचना (विजुअल) को संयोजित करने की आकांक्षा रख रही है जिससे आप किसी चिह्न का अनुवाद सुन सकेंगे जब आप उस वक्त उक्त चिह्न को देख रहे होंगे या अजायबघर में रखी किसी चित्रकारी का इतिहास सुनेंगे या अपने घरों की खिड़की से बाहर देखेंगे, तो आप मौसम के बारे में सुन रहे होंगे।

यह सिर्फ एक कोरा विचार ही है क्योंकि ये उपकरण अबतक आपके हाथों में नहीं पहुँच पायी हैं, माफ कीजियेगा, आपके सिर में! और यह उपभोक्ताओं से अभी काफी दूर है लेकिन बोस की क्षमता को ध्यान में रखने से यह एक निश्चित दृष्टिकोण अवश्य पेश करती है कि इसकी उत्पाद बाजार में उपलब्ध अन्य ओवा उपकरणों से वाकई अलग होने वाली है।

छवि स्त्रोत: Bose

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.