Ananya, MOBILES

एपल ने आईओएस 11.3 जारी किया

apple-iphone-laptop-mac

एपल ने फरवरी में बीटा संस्करण जारी करने के बाद अब आईफोन, आईपैड और आईपोड टच के लिये आईओएस संस्करण 11.3 जारी कर दिया है। इसकी नयी संस्करण में कई नयी चीजें जोड़ी गयी है जिनमें आईफोन एक्स हेतु एनीमोजी पात्र को शामिल किया गया है।

स्त्रोत: एपल एनीमोजी

इसमें ओगमैंटेंड वास्तविकता को बेहतर बनाने के लिये एआरकीट भी दिया गया है। इसमें पुरानी बैटरियों के लिये प्रोसेसर थ्रोटलिंग को अक्षम करने का भी विकल्प दिया गया है। इसके अलावा एक और विशेषता जोड़ा गया है जिसके कारण एपल को आलोचना झेलना पड़ा था।

सनद रहे कि एपल की आईफोन अनपेक्षित शटडाउन से बचने के लिये स्वयं प्रोसेसर की प्रदर्शन (परफोर्मेंस) कम कर देती थी। इसके लिये एपल को सार्वजनिक माफी भी माँगना पड़ा था। लेकिन इस अद्यतन के साथ ग्राहक अपने पुराने आईफोन में सभी तरह की थ्रोटलिंग को अक्षम कर सकेंगे।

इसमें हेल्थ रिकोर्ड्स नामक विशेषता 40 से अधिक स्वास्थ्य प्रणालियों के मरीजों की मदद के लिये उपलब्ध करायी गयी है। इन संस्थानों में ड्युक, स्टैनफोर्ड और येल शामिल हैं जिनका चिकित्सा इतिहास आप अपने आईफोन पर देख पायेंगे। इस विशेषता की मदद से मरीज अपनी चिकित्सा सूचना के अतिरिक्त लैब परिणाम, दवा, दशा और अन्य सारी जानकारियाँ सीधे अपने आईफोन पर देख पायेंगे।

हेल्थ रिकोर्ड्स के आँकड़े इन्क्रिप्टेड (कूटलेखित) हैं और कूटशब्द से सुरक्षित रखा गया है ताकि दूसरे आपकी चिकित्सा जानकारी तक नहीं पहुँच पायेंगे।

छवि स्त्रोत: pexels

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।