Ananya, ENTERPRISE, INTERNET

एपल ने दिव्यांगों के लिये मोबाइल फोन में विशेष इमोजी जोड़ने का प्रस्ताव दिया

 

apple proposes new emozis for divyang

इमोजीपीडिया के अनुसार, बहुराष्ट्रीय कंपनी एपल ने नयी इमोजी की श्रृंखला का प्रस्ताव दिया है जो दिव्यांगजनों को बेहतर तरीके से परिभाषित करेगी।

एपल ने यह प्रस्ताव यूनिकोड कंसोर्टियम को सौंपा है। “एपल दिव्यांगता को बेहतर ढंग से समझाने वाली इमोजी जोड़ने का अनुरोध कर रही है। फिलवक्त, इमोजी हर तरह का अनुभव पेश करती है लेकिन उनलोगों की अनुभवों को सही तरीके से पेश नहीं कर पाती है जो दिव्यांग हैं”, एपल ने अपनी अर्जी में कहा।

इमोजी की इस नयी श्रृंखला में सुनने की मशीन, व्हीलचेयर और लाठी का उपयोग करते लोग, एक कुत्ता जो किसी को रास्ता दिखाती है (मार्गदर्शी कुत्ता), प्रोस्थैटिक भुजा है। इसमें पुरुष और महिलाओं के लिये अलग-अलग 13 नयी इमोजी जोड़ने के साथ कुल 45 इमोजी का सुझाव दिया गया है।

एपल कहती है कि यह सिर्फ एक शुरुआत है जो इशारा करती है कि वह दिव्यांगों के लिये नयी सुगम्यता इमोजी आगे भी पेश करती रहेगी।

यूनिकोड कंसोर्टियम की तकनीकी कमेटी की बैठक अगले महीने होने वाली है जहाँ कमेटी के सदस्य इन इमोजी पर मुहर लगायेंगे। यदि ये इमोजी अनुमोदित हो जाते हैं, तब ये इमोजी 12.0 का हिस्सा बनेंगे। ये इमोजी 2019 की जून तक रीलिज हो जायेंगे।

इसी बीच 2018 की इमोजी तालिका पूरी हो चुकी है और इस साल के अंत तक अहम मोबाइल फोनों पर उपलब्ध हो जायेंगी।

आप इस कड़ी से एपल की अर्जी डाउनलोड कर सकते हैं।

छवि स्त्रोत: Apple

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.