Ananya, DEVICES, ENTERPRISE

एपल ने एक कीबोर्ड का पैटेंट हासिल लिया जिससे गंदगी दूर रहना पसंद करेगी

apple patent-keyboardएपल ने कीबोर्ड संबंधी एक पैटेंट को सार्वजनिक कर दिया है है जिसमें कीबोर्ड टुकड़ों में नहीं बँटती है और गंदगी से बची रह सकती है।

पैटेंट दो भिन्न तरीकों का जिक्र करती है जिससे कीबोर्ड (हिंदी: कुंजीपट) गंदगी से दूर रह सकती है। इनमें से एक तरीका है कि हर कुंजी के बीच की जगह को रुद्ध कर दिया जाये और दूसरी तरीके में हर कुंजी के नीचे एक झिल्ली की मौजूदगी का जिक्र है जो हर बार कुंजी दबाये जाने पर हवा के जरिये उसमें बसी अवांछित गंदगी को बाहर कर देती है।

पैटेंट में दिखाये चित्र के अनुसार, यह स्पष्ट है कि एपल कई तरीकों पर विचार कर रही है जिससे वह टुकड़ारोधी कुंजीपट बनाने में कामयाब हो सकती है। कंपनी ने इस पैटेंट को 8 सितंबर, 2016 में दायर किया था, आईफोन 7 तथा आईफोन 7 प्लस की आधिकारिक उद्घोषणा से सिर्फ एक दिन पहले।

apple patent-crumbed keyboard detailsबकौल एपल, किसी कुंजीपट की गतिमान कुंजियाँ तरल या ठोस कणों द्वारा क्षतिग्रस्त हो सकती है। यहाँ विशेष रूप से उल्लेखनीय यह है कि ऐसे तरल पदार्थों के अवशेष, जैसे शर्करा (चीनी) विद्युतीय संपर्कों को ढक सकते हैं या अवरुद्ध कर सकते हैं और गतिमान भागों में कुंजी गमन रोक सकते हैं।

एपल विशिष्ट उत्पादों के साथ बाजार में अपनी धमक कायम रखना चाहती है और ये पैटेंट इसकी पुष्टि करते हैं कि एपल कंपनी की उत्पादों की गुणवत्ता अन्य मोबाइल हैंडसेट से क्यों बेहतर एवं बेहतरीन होती है।

हालाँकि, यह पैटेंट भले ही सार्वजनिक हो गयी है लेकिन इस पैटेंट की प्रौद्योगिकीय उपयोग कितनी कारगर होगी, यह बाजार में आने के बाद ही पता चल पायेगी।

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।