Ananya, APPS

अब एपल मैप आपको नजदीकी बाइक स्टेशन तक पहुँचायेगी

Apple adds bike sharing info from ito world

दुनियाभर में कई लोग अपने शहरों में बाइक साझा करके यात्रा करना पसंद करते हैं और इस किश्त में हमारे यहाँ के लोग भी शामिल हैं जो किसी रेलवे स्टेशन या चौक-चौराहे पर अपनी सेवा दिया करते हैं। लेकिन यह दुपहिया साझा सेवा अधिकतर मौकों पर असंगठित दिखायी पड़ती है।

इसी पहल के तहत एपल अपनी एपल मैप (हि: मानचित्र) सेवा को गूगल मानचित्र सेवा की तरह बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ रही है और इसी का ताजा नतीजा निकला है – एपल का आईटो वर्ल्ड के साथ करार

इस विशेषता के तहत एपल मानचित्र एप में दुनियाभर के कई शहरों की बाइक-साझा स्टेशनों की सूचनायें उपलब्ध हो गयी है। टेकक्रंच के अनुसार, एपल की इस भागीदारी के तहत एपल मैप अब 36 देशों की 175 शहरों में बाइक स्टेशनों का आँकड़ा दिखायेगी जिनमें सैन फ्रांसिस्को, न्यूयार्क, लंदन तथा भारत से भोपाल शामिल हैं।

पढ़िये: अब आप भी इंटरनेट पर अपनी दुकान खोल सकते हैं, आज ही अपना वेबसाइट शुरु कीजिये

यह विशेषता अभी जीवंत है और एप की खोज पट्टी (सर्च बार) में “बाइक शेयरिंग” लिखने पर नजदीकी स्टेशन ढूँढने में आपकी मदद करती है।

आईटो वर्ल्ड कंपनी कहती है कि उसकी वैश्विक बाइक आँकड़ों में दुनियाभर की बाइक साझा केंद्रों के साथ उनके तौर-तरीकों का जिक्र रहती है, और वह भी वास्तविक समय में।

लेकिन एपल मैप आपको यह नहीं बताती है कि उक्त स्थान में कितने बाइक उपस्थित हैं। इसका सरल अर्थ है कि एपल अभी आपको सिर्फ इतना बताना चाहती है कि यदि आप उक्त स्थान तक पहुँच जाते हैं, तब आपको वहाँ दुपहिया सेवा मिल सकती है।

इस करार के साथ, एपल ने एक बार फिर अपना आँकड़ा केंद्र बनाने के बजाय मौजूदा आँकड़ा केंद्रों के साथ एकीकृत होने का विकल्प चुना है। आईटो वर्ल्ड बाइक-साझा आँकड़ों को इकट्ठा करने के लिये कई कंपनियों के साथ अनुज्ञप्ति (लाइसेंस) एवं सामान्यता पर काम करती है।

इस तरह, एपल की मानचित्र सेवा अब एक ऐसी आँकड़ा मोडल (प्रतिरूप) से जुड़ गयी है जो सैकड़ों बाइक-साझा सेवाओं से समर्थित है।

apple maps showing bike sharing stations worldwideछवि: Apple

यह एपल मैप के लिये एक बेहतर कदम है कि वह अब अपने उपयोक्ताओं को पहले से अधिक सुविधा देगी और उनलोगों के लिये खासा महत्व रखेगी जो एपल यूनिवर्स में बाइक साझा करना पसंद करते हैं तथा विभिन्न शहरों में बाइक सेवा के लिये तुरंत सूचना चाहते हैं।

एपल गूगल मानचित्र के विरुद्ध एपल मैप को खड़ी करने के लिये धीरे-धीरे आँकड़ों को एकत्रित करती जा रही है। एपल की मानचित्र सेवा की मदद से अब आप हवाईअड्डों, सार्वजनिक परिवहन के साथ विद्युतीय चार्जिंग स्टेशन को आसानी से ढूँढ सकते हैं।

एपल मैप न्यूयार्क में सिटी बाइक, सैन फ्रांसिस्को में फोर्ड की गोबाइक, मोंट्रियाल में बिक्सी और जर्मनी, अस्ट्रिया, क्रोएशिया, स्विट्जरलैंड, यूके में नैक्स्टबाइक के जरिये सेवायें दे रही है। अगर आप भोपालवासी हैं या भोपाल की यात्रा पर हैं, तो आप चार्टर्ड बाइक भोपाल के साथ बाइक साझा कर सकते हैं।

छवि स्त्रोत: pexels.com

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.