Ananya, PC/LAPTOPS

एपल डुअल डिस्प्ले की लैपटोप पर काम कर रही है जिसमें कीबोर्ड गायब है

एपल द्वारा हासिल की गयी एक पैटेंट से खुलासा हुआ है कि एपल किसी डुअल डिस्प्ले (दो डिस्प्ले) वाली लैपटोप पर काम कर रही है। इस पैटेंट का शीर्षक डुअल डिस्प्ले इक्विपमैंट विद इनहैंस्ड विजिबिलिटी एंड सप्रैस्ड रिफ्लेक्शन्स अर्थात संवर्धित दृश्यता एवं संकुचित परावर्तन वाली द्वैध डिस्प्ले उपस्कर है।

इस पैटेंट में, एपल भौतिक कीबोर्ड का उपयोग करने के बजाय टचस्क्रीन के उपयोग का जिक्र कर रही है। यह एपल की आगामी उपकरण हो सकती है लेकिन देखने में यह मैकबुक जैसी लगती है। कंपनी दो पृथक उपकरणों का उपयोग कर रही है जिनमें कीबोर्ड मौजूद है और इस कीबोर्ड को टचस्क्रीन डिस्प्ले से बदला जा सकता है।

पैटेंट के अनुसार, उपकरण का प्रथम प्रकार स्थायी कब्जे द्वारा एक लैपटोप के समरुप रखी जाती है, वही द्वितीय प्रकार चुंबकीय कब्जे द्वारा टिकी हुयी है जो उत्पाद की 1-में-2 प्रकृति की ओर इंगित करती है। एपल की इस पैटेंट के अनुसार ओएलईडी डिस्प्ले का उपयोग किया गया है। एपल डिस्प्ले चमक को ध्यान में रख रही है जिससे यह डुअल डिस्प्ले उपकरण बन जाती है। अतः यहाँ परावर्तनों को कम करने के लिये ध्रुवीकारक हो सकते हैं।

नयी मैकबुक प्रो में सिर्फ कीबोर्ड के ऊपर ओएलईडी पट्टी का उपयोग किया गया है किंतु इस पैटेंट की स्वीकृति के बाद हमलोग दो डिस्प्ले वाली मैकबुक से भी मिल सकते हैं।

छवि स्त्रोत: एपल पैटेंट स्त्रोत (9904502)

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।