Ananya, DEVICES

एपल कैलिफोर्निया में एपल वाच के लिये सूक्ष्मएलईडी डिस्प्ले का निर्माण कर रही है

एपल अमेरिका के कैलिफोर्निया में किसी अनाम केंद्र में सूक्ष्मएलईडी (माइक्रोएलईडी) स्क्रीन की प्रोटोटाइप का डिजाइन तैयार कर रही है। ऐसा खुलासा वर्ज के जरिये ब्लूमबर्ग से हुआ है।

माना जा रहा है कि एपल के इंजीनियरों ने एपल वाच के आकार की सूक्ष्मएलईडी स्क्रीन बना लिया है जो अपनी तरह का नायाब नमूना साबित हो सकती है। इस वक्त एपल वाच (घड़ी) में एलजी डिस्प्ले की ओएलईडी स्क्रीन का उपयोग होता है।

सूक्ष्मएलईडी एक जटिल डिस्प्ले प्रौद्योगिकी है जो बैकलाइटिंग (पश्चप्रकाशन) के बजाय खुद की रोशनी देती है, वहीं दूसरी तरफ ओएलईडी में प्रत्येक पिक्सल पूरी पैनल के लिये बैकलाइट पर भरोसा करती है। इस तरह सूक्ष्मएलईडी ओएलईडी से हर पैमाने में बेहतर हो जाती है।

ब्लूमबर्ग के अनुसार, यदि एपल सूक्ष्मएलईडी की शिल्प में सिद्धहस्त हो जाती है तो वह अपने उपकरणों के लिये इनका बड़े पैमाने पर निर्माण कर पायेगी। ऐसा पहली बार होगा जब एपल सही मायने में अपने उपकरणों में एपल निर्मित स्क्रीनों का इस्तेमाल करेगी और इनका प्रदर्शन हमेशा की तरह बेहतरीन रहने की उम्मीद है। फिलवक्त, एपल अपनी डिजाइन और स्पैशिफिकेशन (विनिर्देश) के अनुसार सैमसंग एवं एलजी डिस्प्ले से क्रमशः एलसीडी तथा ओएलईडी पैनल मँगवाती है।

सैमसंग भी सूक्ष्मएलईडी पर काम कर रही है और जनवरी में आयोजित कंज्यूमर इलैक्ट्रोनिक शो 2018 में इसी प्रौद्योगिकी पर आधारित 146-इंच टीवी पेश किया था। इस टीवी का नाम दि वाल रखा गया है जो अगस्त तक वैश्विक बाजारों में आ सकती है।

इस समय, सूक्ष्मएलईडी एक परिपक्व प्रौद्योगिकी नहीं है लेकिन एपल का यह प्रयास कि वह खुद स्क्रीनों का विनिर्माण करे, वह भी परीक्षण हेतु छोटे पैमाने पर एक अच्छा विचार है। कंपनी का यह अद्वितीय प्रयास उसे खरा बनाती है कि वह उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिये बेहतर से बेहतरीन करने के लिये प्रतिबद्ध है।

छवि स्त्रोत: pexels.com

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।