Ananya, APPS, ENTERPRISE

एपल भरोसेमंद समाचारों में जगह सुनिश्चित करने हेतु टैक्सचर एप को खरीदेगी

apple buys texture appअमेरिकी कंपनी एपल ओनलाइन पत्रिकाओं (अंग्रेजी: मैगजिन) के लिये विख्यात एक डिजीटल पत्रिका सब्सक्रिप्शन सेवा को खरीदने जा रही है जिसपर पाठक मासिक शुल्क के साथ 200 से अधिक पत्रिकायें पढ़ते हैं।

इस सेवा का नाम टैक्सचर है जिसका स्वामित्व नैक्स्ट ईश्यू मीडिया के पास है। यह खबर ऐसे समय आयी है जब समाचार प्रकाशन उद्योग फर्जी खबरों से पीड़ित दिख रही है और फेसबुक की हालिया गतिविधियों से भी विचलित हो रही है जब फेसबुक ने फर्जी समाचारों के खिलाफ कड़ा कदम उठाया और अपनी कलनिधि (अल्गोरिदम) में खासा बदलाव किया जिससे फेसबुक उपयोक्ता ब्रांड से ज्यादा मित्रों की गतिविधि पर ध्यान दे सकेंगे।

और एपल की हालिया अधिग्रहण के साथ प्रौद्योगिकी कंपनियों और पत्रकारिता में दूरी कम होने की संभावना जगी है। एपल पहले से अपनी एपल न्यूज मंच पर त्रिपक्षीय प्रकाशकों के साथ पेश करती आयी है।

एपल नैक्स्ट इश्यू मीडिया को पूरी तरह खरीद रही है और उसके सभी कर्मचारियों को अपनी दल में शामिल कर रही है। हालाँकि अभीतक इसकी रकम का खुलासा नहीं किया गया है।

पढ़िये: अब आप भी इंटरनेट पर अपनी दुकान खोल सकते हैं, आज ही अपना वेबसाइट शुरु कीजिये

टैक्सचर एप आईओएस, एंड्राएड, अमेजन किंडल और विंडोज 10 पर सेवा जारी रखेगी।

एपल के एडी क्यू के मुताबिक, “हम भरोसेमंद स्त्रोतों से गुणवत्तापूर्ण पत्रकारिता पेश करने और हमारे उपयोक्ताओं के लिये आकर्षक एवं सुंदर कहानियों का निर्माण करने हेतु प्रतिबद्ध हैं।” एडी एपल में अंतर्जाल सोफ्टवेर एवं सेवा के वरिष्ठ उपाध्यक्ष हैं।

एपल का यह प्रयास गूगल और अमेजन को प्रतियोगिता देने के लिये अहम अवसर है जहाँ गूगल अपनी प्लेस्टोर के जरिये समाचार पेश करती है और अमेजन की सब्सक्रिप्शन आधारित समाचार सेवा है।

2016 में, एपल ने टैक्सचर एप को अपनी नवोन्मेषी (इनोवेटिव) आईओएस एपों में से एक चुना था। इस एप में दि न्यूयोर्कर, पीपल, टाइम और जीक्यू जैसी पत्रिकायें शामिल हैं।

छवि स्त्रोत: Apple

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.