Ananya, APPS, DEVICES

अमेजन की नयी अलैक्सा स्कील आपको कृबु की मदद से संगीत सुनायेगी

deepmusic logo amazon

अमेजन अपनी अलैक्सा के लिये डीपम्यूजिक नामक एक नयी स्कील लेकर आयी है। म्यूजिक एली के अनुसार, इस स्कील के कारण अलैक्सा अब कृत्रिम बुद्धिमता (कृबु) की मदद से संगीत रचना करके आपको सुना सकेगी।

अमेजन की इस आधिकारिक पृष्ठ के मुताबिक, डीपम्यूजिक कृत्रिम बुद्धिमता की मदद से गाने बनाती है। इसके साथ अमेजन यह जोड़ती है कि यह स्कील श्रवण नमूनों (ओडियो) और डीप न्यूरल नेटवर्क का भी उपयोग करती है। और इन गानों में मानवीय संपादन नहीं किया जाता है।

अभी आपको अमेजन पर लोगिन करके इस स्कील को सक्षम करना होगा तभी आप अपनी सभी अलैक्सा उपकरणों पर इस डीपम्यूजिक स्कील का उपयोग कर पायेंगे।

amazon alexa deepmusic details

जब यह स्कील अलैक्सा के लिये सक्षम हो जाती है, तब आपको बस इतना ही कहना होगा: “अलैक्सा, आस्क डीपम्यूजिक टू प्ले अ सोंग”, “अलैक्सा, टेल डीपम्यूजिक टू प्ले ओडियो” या “अलैक्सा, आस्क डीपम्यूजिक टू स्टार्ट द म्यूजिक”। (अलैक्सा अभीतक हिंदी समर्थित नहीं है और यही इसकी पहुँच में मुख्य समस्या भी बन रही है!)

और अब आप कृत्रिम बुद्धिमता द्वारा सृजित गाने सुनने लगेंगे।

इसकी संगीत में रोबोटिक गुणवत्ता साफ झलकती है और इसकी संगीत सुनकर आपको कहीं से भी नहीं लगेगा कि आप इंसान द्वारा रचित संगीत सुन रहे हैं। इसमें कभी-कभी कुछ स्वर अस्पष्ट रूप से भी सुनायी पड़ सकती है।

इन सीमित गुणों के बावजूद, यह अमेजन की तरफ से उनलोगों के लिये एक आकर्षक पेशकश है जो संगीत सुनकर आराम फरमाना पसंद करते हैं। डीपम्यूजिक स्कील आपको अरिजीत सिंह की आवाज में नहीं सुना पायेगी लेकिन अपने आभासी सहायक से कृबु-रचित गाना सुनाने के लिये बोलना एक अजीब अनुभव जरूर लगता है।

छवि स्त्रोत: Amazon.com (संपादित)

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।