Ananya, DEVICES, INTERNET

अब आप अलैक्सा से बारंबार अनुरोध कर पायेंगे, अमेजन ने अनुवर्ती विधा जोड़ा

amazon-alexa-storyline-user-interface

अमेजन ने अपनी अलैक्सा वोयस असिस्टैंट में एक नयी विशेषता जोड़ा है जिससे अब आपको बारंबर ईको स्पीकर को जगाना नहीं पड़ेगा। और अब आप अलैक्सा से एकाधिक अनुरोध करके अपना काम निकलवा पायेंगे।

अभीतक हो यह रहा था कि आपको अपनी डिजीटल होम असिस्टैंट (गृह सहायक) से बार-बार अलैक्सा, है गूगल, है सिरी जैसे वाक्यांश बोलना पड़ता है ताकि आप उनपर सवालों की बौछार कर सके और कई बार आपके पास एकाधिक प्रश्न होते हैं जिसके लिये आपको दोबारा अलैक्सा बोलना पड़ता है।

यह बहुत चिड़चिड़ा लगता है कि आप उस वक्त किसी मशीन से बात कर रहे होते हैं और इसी चिड़चिड़ेपन का इलाज अमेजन ने ढूँढ निकाला है।

अमेजन इसे फोलोअप मोड (अनुवर्ती विधा) कह रही है। अमेजन की अलैक्सा-सक्षम उपकरणों के साथ यह समस्या सुलझ गयी है जिसे टेकक्रंच के अनुसार सीएनईटी ने प्रथमदृष्टया किया। इस विधा की मदद से अलैक्सा उपकरण अब आपसे बातें करने के लिये अधिक प्राकृतिक बन जाती है।

अब अलैक्सा से आपकी वार्ता अधिक सुखद हो जायेगी क्योंकि यह अब मशीन की तरह व्यवहार करना कम कर रही है।

यह एक ओप्टिन विशेषता है जो अलैक्सा द्वारा कोई काम करने के बाद पाँच सकेंड तक सुनने की क्षमता देती है। आपको पता चल जायेगा कि अलैक्सा अनुवर्ती प्रश्नों के लिये तैयार हो गयी है जब आपके प्रथम प्रश्न का प्रतिसाद देने के बाद अलैक्सा की नीली रोशनी (संकेतक) चालू हो जायेगी।

यदि आपके पास कहने के लिये कुछ नहीं होगा, तब अलैक्सा निद्रालीन हो जायेगी जबतक आप दोबारा अलैक्सा नहीं कहेंगे।

अमेजन ने अलैक्सा की उपभोक्ता सेवा पृष्ठ पर व्याख्या किया है कि यह अनुवर्ती विधा तभी काम करेगी जब अलैक्सा आश्वस्त होगी कि अगली आदेश टीवी पर प्रसारित कार्यक्रम या किसी वार्तालाप की पृष्ठभूमि शोर नहीं है।

यह विशेषता अलैक्सा-सक्षम सभी उपकरणों के लिये उपलब्ध हो गयी है, जैसे ईको, ईको डोट और ईको स्पोट। इसे देखना वाकई रुचिकर होगा कि अलैक्सा उपकरण इस विधा पर कैसे काम करेगी और हमें बताना मत भूलियेगा कि यह अनुवर्ती विधा आपके कितने काम की है।

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.