INTERNET

यूट्यूब की लाइव स्ट्रीम में जल्द स्वचालित कैप्शन आयेगी

यूट्यूब ने नयी विशेषताओं की उद्घोषणा की जो लाइव स्ट्रीम देख रहे दर्शकों की अनुभव को बेहतर बनायेगी।

कंपनी ने उद्घोषणा की कि वह लाइव स्ट्रीम वीडियो में स्वचालित अंग्रेजी कैप्शन (अनुशीर्षक) दिखायेगी तबभी जब वीडियो रचनाकार पेशेवर तौर पर अनुशीर्षक प्रदान नहीं करेंगे।

यूट्यूब का ध्येय लोगों के लिये लाइव स्ट्रीम को सुगम्य बनाना है। कंपनी इसके जरिये अपने दर्शकों को सक्रियता के साथ लाइव स्ट्रीम पर जोड़े रखना चाहती है।

यह स्वचालित अनुशीर्षण कंपनी की लाइव ओटोमैटिक स्पीच रिकग्निशन (जीवंत स्वचालित वाकाभिज्ञान) प्रौद्योगिकी का उपयोग करती है जो त्रुटि दरों और विलंबता के लिये धीरे-धीरे औद्योगिक मानक बन रही है। यह मशीन लर्निंग से सशक्त है और मार्कूस ब्राउनली के अनुसार, यूट्यूब पर स्वतः अनुशीर्षक इसीलिये बेहतर होते हैं!

यह खराब नहीं होगा यदि वीडियो रचनाकार दर्शकों के लिये चीजों को आसान और सुविधाजन्य बनायेंगे और अपनी लाइव स्ट्रीम दर्शकों की संख्या बढ़ायेंगे। लाइव स्ट्रीम में स्वचालित अनुशीर्षक आगामी सप्ताहों में नजर आने लगेंगी।

अब आप कुछ महीनों का इंतजार कीजिये जब आपके यूट्यूब स्क्रीन पर हिंदी में भी अनुशीर्षक नजर आ सकती है!

इसके साथ, यूट्यूब लाइव स्ट्रीम के दौरान होने वाली गपशप को सहेजने के बाद रीप्ले करने जा रही है। लाइव चैट रिप्लाई वीडियो के बगल में दिखेंगे और जब आप वीडियो देख रहे होंगे, तब ये रिप्लाई भी साथ-साथ चलेंगे।

यूट्यूब ने रचनाकारों के लिये लाइव स्ट्रीमिंग के दौरान उस स्थान को अब जियोटैंगिंग करने की सुविधा दी है जहाँ वे उक्त रिकोर्डिंग कर रहे होंगे। उस स्थान टैग पर क्लिक या टैप करने पर आप उस क्षेत्र से अन्य वीडियो भी देख पायेंगे और आप क्षेत्र-विशेष को चुनकर केवल उसके आसपास के रिकोर्डेड वीडियो को खोज सकते हैं।

इसके साथ यूट्यूब रचनाकारों को आईएफटीटीटी और स्मार्ट होम गैजेट में सुपरचैट विशेषता दे रही है जो दर्शकों की टिप्पणियों पर अधिक ध्यानाकृष्ट करेगी।

छवि स्त्रोत: MKBHD

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.