ENTERPRISE, INTERNET

विकिपीडिया अपनी निशुल्क कार्यक्रम बंद करने जा रही है

विकिपीडिया जीरो लांच करने के छः वर्षों बाद अब विकिमीडिया फाउंडेशन ने अब तय किया है कि वह अब इस कार्यक्रम को बंद कर देगी।

विकिपीडिया जीरो नामक कार्यक्रम इस उद्देश्य के साथ शुरु की गयी थी कि वह विकिपीडिया की मुफ्त विश्वकोष सेवा को विकासशील देशों में बगैर किसी डाटा शुल्क के उपलब्ध करायेगी। यह गठबंधन कई मोबाइल सेवा प्रदाताओं के साथ किया गया था ताकि उनके नेटवर्क पर लोगों को विकिपीडिया की सेवा निशुल्क मिल सकेगी जहाँ डाटा शुल्क वीकिपीडिया की सूचना पहुँच में बाधा बनते थे।

फाउंडेशन का कहना है कि उसकी सेवा से अबतक 80 करोड़ लोग लाभान्वित हो चुके हैं जिन्हें विकिपीडिया की निशुल्क सेवा मिली। यह सेवा 72 देशों में 97 मोबाइल सेवा प्रदाताओं के सहयोग से दी जा रही है।

विकिमीडिया फाउंडेशन इसे बंद करने की वजह के बारे में बताती है कि इतने वर्ष बीतने के बावजूद विकिपीडिया उत्तरी अमेरिका और यूरोप के बाहर नहीं निकल पायी है जो इस कार्यक्रम को बंद करने की मूल कारण है। मोबाइल डाटा खर्च में आयी बदलावों के कारण भी लोग इस कार्यक्रम में कम रुचि लेने लगे है जिसमें भारी गिरावट 2016 से ज्यादा देखी गयी।

विकिमीडिया इस वर्ष कोई भागीदार नहीं बनाने वाली है और जो मौजूदा भागीदार हैं, वे भी इस करार से स्वतः बाहर हो जायेंगे। संगठन विकासशील देशों में सेवा देने के नये मार्गों पर अन्वेषण कर रही है जिनमें से एक विभिन्न देशों में विकिपीडिया की मकसद के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिये प्रचार योजना भी शामिल है। एक ब्लोग पोस्ट में फाउंडेशन ने इराक और नाइजीरिया में अपनी भावी भागीदारियों की चर्चा की है।

“इन असफलताओं से हमने कुछ सीखा है जिनका उपयोग हम अपने भावी भागीदारों के साथ करेंगे”, इसमें लिखा है, “आगामी वर्षों में, हमलोग अन्य तरीके ढूँढेंगे जिससे हम विकिपीडिया की भावी कार्यक्रमों का विस्तार करेंगे।”

“विकिपीडिया जीरो भले ही खत्म हो रही हो लेकिन हम नयी अवसरों के साथ भागीदारी करके विकिपीडिया के ज्ञान को लोगों तक पहुँचायेंगे।”

छवि स्त्रोत: samaa.tv

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।