Ananya, ENTERPRISE

ट्विटर अपनी पूरी संग्रह विकासकों को देगी ताकि वे बेहतर बाजारवादी नीतियाँ बना सके

ट्विटर अपनी पूरी संग्रह विकासकों (डेवलपरों) के लिये खोल चुकी है और अब विकासक 2006 तक की ट्विटों पर निगाहें गड़ा सकेंगे। इससे पहले इन ट्विटों की पहुँच सिर्फ इंटरप्राइज (उद्यम) एपीआई ग्राहकों तक थी।twitter

“आज से, पूर्णसंग्रह खोज समाप्तिबिंदु बीटा में उपलब्ध है। इससे आप ट्विटर पर मौजूद सभी सार्वजनिक ट्विटों को देख पायेंगे, 2006 में @jack की प्रथम ट्विट से अबतक। यह पहली बार है कि ये आँकड़े ट्विटर उद्यम एपीआई वार्षिक अनुबंधों से बाहर उपलब्ध होंगे।”, कंपनी ने अपने ब्लोग पोस्ट में कहा।

इसके साथ, अब विकासकों के पास अनुसंधान हेतु अधिक आँकड़े होंगे और वे इनसे पारखी जानकारियाँ हासिल करके अपनी बाजार रणनीतियाँ बेहतर बना पायेंगे। विकासक इस एपीआई के जरिये ट्विटर उपयोक्ताओं संबंधी विभिन्न व्यवहारों के बारे में पहले से बेहतर सूचना पा सकेंगे और यह बकायदा इनकी ट्विटर संबंधी रणनीतियों को बेहतर ही बनायेगी।

ट्विटर के मुताबिक, यह पूर्णसंग्रह वाली समाप्तिबिंदु प्रीमियम 30-दिवसीय समाप्तिबिंदु की तरह व्यवहार करती है और इनमें उससे अधिक कार्यक्षमता शामिल होती है जो मानक खोज/ट्वीट समाप्तिबिंदु में उपलब्ध है। इनमें अधिक ट्विट प्रति अनुरोध, उच्चतर सीमायें, एक गणक समाप्तिबिंदु जो ट्विटों की समयश्रृंखला गिनती है, अधिक जटिल पृच्छायें (पूछताछ) और मैटाडाटा समृद्धि, जैसे प्रसरित यूआरएल और समुन्नत प्रोफाइल भूसूचना।

ट्विटर इस ऐतिहासिक सुगमता के बारे में कहती है कि अब ग्राहक अपनी प्रीमियम विकासक खाता डैशबोर्ड हासिल कर पायेंगे जिसके साथ वे उपयोग की निगरानी, रसीदों का प्रबंधन और सहयोगियों को सहयोग करने हेतु आमंत्रित कर सकते हैं।

कंपनी विकासकों को मुक्त सैंडबोक्स वातावरण में नयी एपीआई का परीक्षण करने की अनुमति देगी जहाँ वे 50 अनुरोध/महीने तक प्रयोग और परीक्षण कर सकते हैं और बाद में वे प्रति माह $99 (₹6.5ह) से शुरु होने वाली पैकेज से उन्नयन (अपग्रेड) कर सकते हैं।

इस नयी पूर्णसंग्रह समाप्तिबिंदु सहित नयी एपीआई सार्वजनिक तौर पर बीटा संस्करण में उपलब्ध है और इसपर शुरु करने के लिये और मौजूदा ग्राहक अपने विकासक खाते में “सब्सक्रिप्शन” पर जाकर नयी अद्यतन तक पहुँच सकते हैं।

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।