Ananya, INTERNET

ट्विच की लाइव गेम शो “स्ट्रीम ओन” 8 मार्च से शुरु

ट्विच की आने वाली रियलिटी कार्यक्रम 8 मार्च से दिखायी जायेगी जिसमें दुनियाभर के कुछ स्ट्रीमर हिस्सा ले रहे हैं। इसके लिये 14 प्रतियोगियों को चुना गया है। ये वीडियो सितारे $60,000 (~₹39 लाख) जीतने के लिये 11 सप्ताहों की अवधि में एकदूसरे से प्रतियोगिता करेंगे। इन्हें $5,000 प्रति महीने का किश्ती भुगतान भी किया जायेगा जिसका इस्तेमाल वे अपने स्ट्रीमिंग करियर को सँवारने में कर सकेंगे।

इस कार्यक्रम की उद्घोषणा दिसंबर में की गयी थी जिसके पीछे ट्विच का बयान आया था कि ट्विच अपने भागीदारों को साथ लाने के लिये ऐसा कर रही है ताकि वे इस मंच का अधिकाधिक लाभ उठा सके। इस कार्यक्रम में शामिल 14 लोगों की छवि नीचे प्रदत्त है।

ट्विच ने रचनाकारों की तालिका जारी की जो इस ओडिशन के जरिये चुने गये और अब इस कार्यक्रम में आपसी प्रतिद्वंद्विता करेंगे। इस तालिका में 88bitmusicBanzaibabyCiraCorelliaCookingforNoobs, FerociouslyStephGlanFMKoibuMajinTaj, SuchikuchithaButtressTheOnlyRyann, TheStaceyRoyWavy और Xmiramira हैं।

इनमें से कुछ नाम गेमिंग के अलावा दूसरी प्रतिभा के लिये भी नामचीन हैं – जैसे रसोई, संगीत या कला आदि – ट्विच ने 2015 में रचनात्मक चैनल लांच करने के साथ जिन क्षेत्रों पर केंद्रित किया था।

इस कार्यक्रम का निर्माण ट्विच स्टूडियो में ही होगा जो अन्य ट्विच सामुदायिक सामग्री के लिये भी उत्तरदायी है। इसमें ट्विच वीकली भी शामिल है। इससे पहले ट्विच ने गेमिंग संबंधी कई आयोजन किया है लेकिन यह पहली दफा होगा जब वह कोई लाइव कार्यक्रम कर रही होगी।

इन 11-सप्ताहों में रचनाकार अपनी स्ट्रीमिंग कौशल का लोहा मनवायेंगे, जैसे, उन्हें दर्शकों को प्रतिक्रिया देने जैसी चुनौतियाँ पेश की जायेंगी और इस दौरान कार्यक्रम में कई मेजबान उनकी प्रदर्शनों का विश्लेषण कर रहे होंगे। दर्शक इन्हें वास्तविक समय में देखेंगे और विभिन्न चुनौतियों के दौरान प्रतियोगियों की हौसलाअफजाई कर रहे होंगे। वे किसी रचनाकार को अगले स्तर पर पहुँचाने के लिये मतदान भी करेंगे जो चैनल पृष्ठ में उपलब्ध एक्सटेंसन ओवरले के जरिये होगी।

आप समझ गये होंगे कि यह कार्यक्रम ट्विच के लिये सिर्फ मनोरंजक भरी नहीं है; वह इसके जरिये एक उद्देश्य हासिल करना चाहती है। यह कार्यक्रम विभिन्न प्रदर्शनकारों की दृश्यता बढ़ाने में मदद करेगी और लोगों को ट्विच की ओर आकर्षित कर जायेगी। यह उन स्ट्रीमरों के लिये भी शैक्षिक अनुभव हो सकती है जो अपने करियर को दीगर बनाने की ओर अग्रसर हैं।

ट्विच अकेली रचनाकार-केंद्रित स्ट्रीमिंग सजाल नहीं है जो प्रतिभाओं में धन निवेश कर रही है। इससे पहले यूट्यूब भी पिछले महीने सकारात्मक सामग्री में $5 मिलियन निवेश की उद्घोषणा कर चुकी है और ऐसा ही कुछ यूट्यूब के भुगतान संस्करण (भारत में अनुपलब्ध!) पर भी कर रही है।

ट्विच ने 1000 ड्रीम्स फंड के साथ भागीदारी की भी उद्घोषणा की जो 2018 में 4 से अधिक महिला ट्विच रचनाकारों को $500 से $2,000 तक की मदद देगी।

ट्विच की स्ट्रीम ओन हर गुरुवार को 3 बजे (अमेरिकी समय) प्रसारित होगी।

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.