ENTERPRISE

टेस्ला अब दफ्तर में चार्जर लगाना चाहती है

टेस्ला इस वर्ष अमेरिका और अन्य व्यवसायिक देशों में एक लाख इलैक्ट्रिक वाहन बेचने की आकांक्षा रख रही है किंतु इन इलैक्ट्रिक वाहनों के लिये आसान और सुलभ चार्जिंग स्थल उपलब्ध कराना भी जरूरी है। इसलिये टेस्ला अब कार्यस्थलों में चार्जिंग करने की सुविधा देने जा रही है।

इस कार्यक्रम की मदद से कंपनियाँ अपनी गराज या पार्किंग (पड़ाव स्थल) में टेस्ला द्वारा प्रदत्त वाल कनेक्टर (दीवार कनेक्टर) लगा सकेंगी। यहाँ एक चीज उल्लेखनीय है कि भवन प्रबंधकों को इस वाल कनेक्टर और उनके संस्थापन पर कोई शुल्क नहीं देना होगा। यह सुविधा मुफ्त होगी और कर्मचारियों द्वारा खपत की गयी बिजली परिमाण का ही शुल्क देना होगा जब वे अपनी टेस्ला कारों को चार्ज करेंगे।

इससे पहले टेस्ला ने गंतव्य चार्जिंग कार्यक्रम लाया था जो रेस्त्रां, होटलों आदि सार्वजनिक जगहों में मुफ्त चार्जिंग संस्थापन पेश करती है, जबतक संपत्ति मालिक बिजली खर्च का वहन करने को तैयार रहते हैं। हालाँकि, ये चार्जर टेस्ला की नेविगेशन प्रणालियों में प्रदर्शित होते हैं और सार्वजनिक तौर पर लोगों के लिये उपलब्ध हैं।

कार्यस्थल चार्जिंग कार्यक्रम केवल किसी इमारत में काम कर रहे कर्मचारियों के लिये सेवा पेश करेगी जब संपत्ति मालिक या कंपनी इस कार्यक्रम के लिये आवेदन देंगे।

अब टेस्ला कार रखने वाले कामकाजी लोग अपनी वाहनों को अपनी कार्यालयों में भी चार्ज करने में सक्षम होंगे।

टेस्ला ने इलेक्ट्रेक को कहा, “टेस्ला सुनिश्चित करना चाहती है कि उसके ग्राहकों को कार चार्ज करने में सहजता हो जहाँ वे गाड़ी खड़ी करते हैं। ग्राहक रात में कार चार्ज कर सकते हैं और अधिकतर लोगों के लिये यह काफी होती है। टेस्ला अब ऐसे लोगों के लिये नयी कार्यक्रम ला रही है जो किसी बहुमंजिला इमारत में रहते हैं। कार्यस्थल पर चार्ज करना आसान और सुविधाजनक है, बस प्लगिन कीजिये और आपकी कार दिनभर चलने के लिये पूर्ण चार्ज हो जाती है।”

कंपनी चुनिंदा कंपनियों या वाणिज्यिक संपत्ति प्रबंधकों को इलेक्ट्रोवोल्टिक चार्जिंग विकल्प देगी और बिजली खर्च संपत्ति प्रबंधकों के जिम्मे होगी।

छवि स्त्रोत: pexels.com

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.