Ananya, ENTERPRISE

टेस्ला को अंतरिक्ष में भेजना सफलतम बाजारवादी नीति का उदाहरण है

स्त्रोत: techviral.net

यह शायद नौटंकी हो सकती है लेकिन एलन मस्क ने वह कर दिखाया जो अबतक किसी ने नहीं कर दिखाया था। यह एक ऐसा कृत्य है जिससे हम सभी को प्रेरणा लेनी चाहिये।

यह एक चाहत से अधिक ही होगी कि आप जिस चीज को बेपनाह चाहते हैं, उसे आप पूरी दुनिया के सामने पूरी शिद्दत से पेश करते हैं। मस्क इस पल का बहुत लंबे समय से इंतजार कर रहे थे और अब जब मौका मिला है तो भरपूर मजे भी ले रहे होंगे।

उनकी बेपनाह अनंत चाहतों में से एक चाहत थी कि वह टेस्ला कार को अंतरिक्ष में भेज दें जो हालिया फाल्कन हैवी रोकेट विमोचन के साथ पूरी हो गयी थी। यह शुरुआती दौर में अजीब लग रही थी कि कोई कार अंतरिक्ष में जाकर क्या करेगी पर जब अंतरिक्ष से इसकी लाइव वीडियो आनी शुरु हुयी, तब समझ में आया कि असली खेल कुछ और ही था।

जब यह कार अंतरिक्ष में पहुँची, तब से उस कार की लाइव (जीवंत) वीडियो दुनियाभर की इंटरनेट मंचों पर दिखायी जा रही है। इस कार की अंतरिक्ष यात्रा के सार्वजनिक प्रसारण ने एक चीज स्याह कर दिया कि एलन मस्क इस सदी के सबसे बड़े सैल्समैन (विक्रेता) हैं।

इससे इतर एक चीज हुयी जो किसी के दिमाग में नहीं सूझी। जब वह कार अंतरिक्ष में पहुँची, तब से कार की वीडियो आनी शुरु हुयी और फिर यूट्यूब सहित कई वीडियो मंचों ने इसे लाइव प्रसारित करने की इच्छा जाहिर कर दी तो कंपनी ने बिना कुछ कहे लाइव प्रसारण थमा दिया। यह बैठे-बिठाये कंपनी को बहुप्रचार दिला गयी।

एलन मस्क एक अच्छे नेता हैं और उद्योग में इनका सानी मिलना मुश्किल है जब से वह 30 घंटे प्रतिदिन काम कर रहे हैं। एलन अपनी कंपनी टेस्ला को सबसे यादगार कंपनियों में शुमार करवाना चाहते थे और ऐसा करते-करते उन्होंने खुद को भी उस तालिका में शामिल कर दिया।

अगर आप किसी से भी पूछे तो लोग आपसे यही कहेंगे कि विज्ञान बहुत उबाऊ विषय है और इसमें अधिकतर की रुचि नहीं होती है। पर एलन ने विज्ञान को इतना आकर्षक बना दिया कि जो लोग कलतक विज्ञान से दूर भागते थे, वे अंतरिक्ष में उड़ रही इस कार को यूट्यूब पर देखकर सबसे ज्यादा हर्षित हो रहे हैं।

एलन ने अपनी टेस्ला रोडस्टर के साथ ऐसा प्रयोग किया जो मानव इतिहास की सबसे अद्भुत प्रयोग होगी। यह कार बगैर चालक के अंतरिक्ष में दौड़ती (!) रहेगी और इसके लिये उपयुक्त रोकेट का पुनरोपयोग (दोबारा उपयोग) भी किया जा सकेगा। मस्क यहाँ तक सोच रहे होंगे कि दोबारा मौका मिलते ही इसी रोकेट से एक और कार को अंतरिक्ष में ठिकाने लगा देना चाहिये!

जरा रुकिये, यही सबकुछ नहीं है। अभी कहानी बाकी है।

यह सारी गाथा यूट्यूब पर 1080-पिक्सल गुणवत्ता के साथ प्रसारित हो रही थी जो बहुकोणीय (हर कोण से) थी। स्पैसशूट से लैस अद्भुत इंसान (पुतला) डेविड बोवी की धुन सुनते हुये सफर में आगे बढ़ रहा है जिसके साथ कुछ संदेश की तख्तियाँ भी है।

यह वाकई विज्ञान के साथ महानतम बाजारवादी नीति का योग था।

एलन के लिये, यह रोमांच अपनी और कंपनी की ब्रांड को अहम साबित करने का मौका दे गया। जो लोग उन्हें और उनकी स्पैसएक्स कंपनी को अबतक नहीं जानते थे, वे भी इस अंतरिक्ष सफर के बाद उनको जानने लगे हैं। इससे उनकी कंपनी की अंतरिक्ष संबंधी काम को प्रचारित करने का ज्यादा मौका मिलेगा और टेस्ला कार कंपनी दावा कर सकेगी कि उनके पास अंतरिक्ष की सबसे तेज कार है।

हालाँकि रोडस्टर की गति पर व्यंग्य के कुछ तीर भी चल रहे हैं पर ये सभी टेस्ला की हालिया मोडल 3 के उत्पादन में हो रही देरी से लोगों का ध्यान भी भटका रही है। वस्तुतः यह साबित कर रही है कि यह अबतक की सबसे महान सार्वजनिक नौटंकी है।

जिस तरह 2008 में स्टीव जोब्स ने मनीला प्रवास के दौरान एक लिफाफे से असली मैकबुक एयर (उपकरण) निकालकर लोगों को भौचक्का कर दिया था, उसी तरह का कारनामा एलन मस्क और उनकी टेस्ला अपने नाम पर करना चाहते थे। टेस्ला ना सिर्फ इस फाल्कन रोकेट के विमोचन (लांच) को शानदार बनाना चाहती थी बल्कि उसके बाद क्या बेहतर हो सकता था, की तैयारी पर ध्यानमग्न थी। इसका अंदाजा किसी को नहीं था। यह आयोजन हालाँकि इंसानों की अंतरिक्ष सफर की संभावनाओं को मजबूत करने के लिये था लेकिन कार की उपस्थिति और उसकी प्रसिद्ध प्रस्तुति ने उस पल को यादगार बना दिया है।

और यह कार उल्कापिंडों से होते हुये जितनी दूर तक अंतरिक्ष में जायेगी, तबतक हमें इस आयोजन और इससे जुड़े लोगों की याद दिलायेगी।

हमारे ख्याल से, टेस्ला अगली योजना पर काम कर रही होगी जिसमें वह कार दोबारा धरती पर लौट आयेगी और इस अभियान में उसी फाल्कन रोकेट का इस्तेमाल होगा। अभी जो लोग इससे अंजान बने हुये हैं, वे तब पक्का चकरा जायेंगे कि ये भी हो गया!

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.