Ananya, ENTERPRISE, INNOVATION, World

टेस्ला अपनी प्रथम सेमी ट्रक ग्राहकों के लिये ओन-साइट चार्जिंग स्थल बनाने में मदद करेगी

टेस्ला अपनी सर्वविद्युत सेमी ट्रक ग्राहकों को उनके शिपिंग स्थल पर चार्जिंग स्टेशन बनाने में मदद कर रही है।

Tesla-semi-truck-electric

टेस्ला सेमी

टेस्ला अपनी सर्वविद्युत सेमी ट्रकों के पायलट ग्राहकों को उनके शिपिंग स्थल पर चार्जिंग स्टेशन बनाने में मदद कर रही है। इसके बारे में काफी कम जानकारी है कि टेस्ला ऐसा किस तरह कर रही है पर यह नयी सूचना इसकी चार्जिंग सुविधा पर प्रकाश डालती है।

खबर के अनुसार, टेस्ला एनह्येजर-बुश, पेप्सी और यूपीएस के साथ मिलकर इन चार्जिंग स्थलों का निर्माण कर रही है। प्रारंभिक मार्गों को इस तरह तैयार किया गया है कि सेमी ट्रक पूरी चार्ज होने के बाद काम करके चार्ज खत्म होने से पहले उसी चार्जिंग स्थल तक पहुँच जायेंगे। पेप्सी ने राइटर्स से कहा कि वह टेस्ला ट्रकों के उपयोग संबंधी चार्जिंग स्थलों के लिये अन्य कंपनियों से करार कर सकती है।

इन ट्रकों की बैटरी क्षमता टेस्ला की उपभोक्ता वाहनों के मुकाबले ज्यादा होने की उम्मीद है। इन्हें ऐसे चार्जिंग स्टेशनों की जरूरत है जो अधिक शक्ति (पावर) तुरंत सुपुर्द कर सके। मस्क ने इससे पहले सुझाव दिया था कि टेस्ला मेगा-चार्जर का नेटवर्क तैयार कर सकती है जो सौर पैनल के जरिये शक्ति पायेगी। ये चार्जिंग स्थल उच्च-क्षमता शक्ति सुपुर्दगी की मदद से 30 मिनट से भी कम समय में किसी सेमी ट्रक को पूरी चार्ज कर देंगे।

टेस्ला ने पुष्टि की कि वह वाहनों की चार्जिंग अधोसंरचना के निर्माण में बड़ी कंपनियों से चर्चा कर रही है। इसकी पायलट क्लाइंट लोबलोज का कहना है कि वह सौर ऊर्जा का उपयोग करने के लिये उत्सुक है और वह चार्जिंग स्थलों के काम में टेस्ला के अलावा अन्य कंपनियों के साथ काम करना चाहती है।

टेस्ला सेमी पिछले साल प्रदर्शित हुयी थी। कंपनी के अनुसार, इसकी अधिकतम परास 400-500 मील हो सकती है और इसकी कीमत $150,000 से शुरु होती है। कंपनी अगले कुछ सालों में इन वाहनों को सड़क पर (दौड़ते हुये) देखना चाहती है।

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।