Ananya, APPS, ENTERPRISE

स्ट्राभा ने निजता संबंधी चिंताओं की वजह से अपनी अहम ट्रैकिंग विशेषता को बंद किया

स्ट्राभा ने अपनी मानचित्र सेवा से अपनी अहम ट्रैकिंग विशेषता को अलग करके बंद कर दिया है।american-army-camp-shown-on-strava-heatmapयह आश्चर्यजनक नहीं होगा कि स्ट्राभा ने अपनी मानचित्र विशेषताओं में से एक शीर्ष विशेषता को निजता संबंधी चिंताओं के मद्देनजर अक्षम (बंद) कर दिया है। स्ट्राभा एप की यह अपखंड (सैगमेंट) विशेषता अभी अल्पकालिक तौर पर ओफलाइन है जो सर्वप्रथम रैड्डिट पर नजर आयी। इसके बाद यह खबर सबके कानों में गूँजने लगी।

गौरतलब है कि कुछ दिनों पहले अमेरिकी सेना इस मामले की पड़ताल कर रही है जिसमें यह संदेह जताया गया था कि उसके खुफिया ठिकानों को इस एप की हीटमैप में जगह मिली होगी। इसके बाद यह सनसनी की तरह फैल गयी।

इस विशेषता को अक्षम करने पर जब कंपनी से सवाल किया गया, तो स्ट्राभा कंपनी की प्रवक्ता ने कहा कि कुछ विशेषता वाकई समीक्षाधीन हैं। कंपनी का कहना है कि वह कुछ विशेषताओं पर कार्यरत है जो उसके भावी अद्यतन का हिस्सा होंगे।

“हम विशेषताओं की समीक्षा कर रहे हैं जो एथलीट प्रेरणा हेतु डिजाइन किये गये थे। इसके साथ यह सुनिश्चित भी किया गया था कि इनका बुरे इरादे से दुरुपयोग नहीं किया जा सकेगा।” स्ट्राभा ने टेकक्रंच से कहा। स्ट्राभा सीईओ जैम्स क्राल्स का हालिया कथन यही बयाँ करती है जब यह खबर उड़ी थी कि कंपनी की हीटमैप फंक्शन (फलन) का इस्तेमाल सैन्य अड्डों के स्थान निर्धारण में हो सकता है।

“स्ट्राभा और हमारे समुदाय में मुझे मिलाकर अनेक दल सदस्यों के पारिवारिक सदस्य सैन्य बलों में हैं”, क्राल्स लिखते हैं। “यह जान लें कि हमलोग इस प्रकरण को गंभीरतापूर्वक ले रहे हैं और आप जो आँकड़ा (डाटा) हमारे साथ साझा करते हैं, उससे संबंधी जिम्मेदारी से पूर्णतः वाकिफ हैं।”

सैगमेंट, जिसका उपयोग किसी उपयोक्ता के आसपास स्थित लोगों का पता लगाने हेतु होता था, अब जाँच के घेरे में आ चुकी है। रैड्डिट उपयोक्ताओं के अनुसार, इसे क्लिक करने पर आप एप की डैशबोर्ड में आ जाते हैं।

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.