Ananya, ENTERPRISE, INNOVATION

सैमसंग ने उड़ती डिस्प्ले का पैटेंट लिया जो आपके आँखों से नियंत्रित होती है

यह द्रोण आवाजी पहचान क्षमताओं के साथ जीपीएस से लैस होगी जिसमें वाईफाई-आधारित स्थिति प्रणाली भी हो सकती है।

सैमसंग की नयी द्रोण

सैमसंग का नवीनतम पैटेंट एक ऐसी द्रोण के लिये है जिसमें एक डिस्प्ले है जो किसी व्यक्ति की चेहरे के साथ उनके हाथों के हावभाव और उनकी स्थिति को संसूचित (डिटेक्ट) कर सकती है। पैटेंट एक इकाई दिखाती है जिसके हर कोने पर चार प्रोपेलर और केंद्र में एक डिस्प्ले लगी हुयी है। इसे सबसे पहले लेट्सगोडिजीटल द्वारा देखा गया था।

पैटेंट एक द्रोण का वर्णन करती है जिसमें एक कैमरा और मुख्य नियंत्रण इकाई तक सूचना संप्रेषित करने हेतु एक अवलोकन प्रणाली है। यह प्रणाली वास्तविक समय में उपयोक्ताओं की आँखों, सिर, हाथ या अंगुलियों को अनुवर्त (देख) कर सकती है।

यहाँ आश्चर्यजनक है कि यहाँ यह द्रोण आपके अनुसार दशा-दिशा बदलने में माहिर है। आप द्रोण की उड़ान गति और दिशा को अपने सिर, आँखों या हाथों को हिलाकर नियंत्रित कर सकते हैं और यह इकाई आपको बिना किसी अतिरिक्त इशारा दिये आपको अनुवर्त कर लेगी।

Samsung latest patent image 3

आरेख 3

आरेख 3 उपकरण की किनारा दृश्य दिखाती है। पैटेंट इसे “संयुक्त मैनिपुलेटर” (या संयुक्त हेरापेरी करनेवाली) कहती है जो उड़ान की झुकाव कोण बदल सकती है। इस इकाई को चौकोर के अलावा अन्य आकृतियों में भी तैयार किया जा सकता है।

इसमें एक गायरोस्कोप सैंसर, मोशन सैंसर, कंपन प्रणाली और/या एक त्वरित्र भी है। इस द्रोण में आवाजी पहचान क्षमताओं के अतिरिक्त जीपीएस और वाईफाई-आधारित स्थिति प्रणाली भी हो सकती है। इसका आवेदन 3 जनवरी, 2016 को दिया गया था और इस 13 फरवरी, 2018 को इसकी स्वीकृति मिल गयी।

आरेख 4 एक किनारा दृश्य दिखाती है जिसमें संयुक्त मैनिपुलेटर (113) के साथ प्रोपेलर हैं जो थ्रस्ट (धक्का) दिशा बदल सकते हैं। उड़ान के दौरान डिस्प्ले की कोण को ध्यानपूर्वक समायोजित किया जा सकता है। ड्रोन में बाधा का पता लगाने वाली एक इकाई भी शामिल है जो इसे स्वचालित रूप से पता लगाने और संरचनाओं एवं अन्य वस्तुओं से बचने की अनुमति देगी जब वह आसमान में गोते लगा रही होगी।

इस पैटेंट की चित्राकृति में ठोस रेखायें उसकी दावा की गयी विशेषतायें हैं जबकि टूटी रेखायें बताती हैं कि उपकरण की बाकी हिस्से इस तरह हो सकते हैं। सैमसंग द्रोण पर काम करने वाली अकेली कंपनी नहीं है, अमेजन ने भी कई द्रोण अवधारणों पर पैटेंट ले लिया है जिनमें से एक द्रोण आपात स्थिति में स्वविनाशी (सैल्फ-डिस्ट्रक्ट) हो सकती है।

यह देखना दिलचस्प होगा जब ऐसी द्रोण हमारे लिये बाजारों में उपलब्ध होगी। इससे भी बड़ी बात कि क्या ये द्रोण बाजार में आमजनों के लिये बिक्री हेतु उपलब्ध होंगे और क्या इसका उपयोग मार्केटिंग प्रचारों के रूप में विज्ञापनों में भी होगा, जानना बेहद रोचक होगा।

आप इस पैटेंट की प्रति यहाँ से अधोभार सकते हैं।

छवि स्त्रोत: Pexels.com

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.