APPS

माइक्रोसोफ्ट की नयी फोटो कंपैनियन एप तुरंत कंपूटर में छवियाँ भेज देगी

माइक्रोसोफ्ट ने आईओएस और एंड्राएड मंच के लिये फोटो कंपैनियन एप का नया संस्करण लांच कर दिया है। यह एप मोबाइल फोन से कंपूटर में जल्द फोटो भेजने के लिये बनायी गयी है।

यह एप माइक्रोसोफ्ट की गैरेज प्रोजेक्ट का हिस्सा है जिसके तहत माइक्रोसोफ्ट के कर्मचारी प्रायोगिक एप रीलिज कर सकते हैं। माइक्रोसोफ्ट की अपनी फोटो एप टीम पिछले कई महीनों से एप पर काम कर रही है जो विंडोज 10 चालित डेस्कटोप, नोटबुक, एवं टैबलेट आदि की अंतर्निहित (बिल्टइन) फोटो एप से सीधे जुड़ जाती है।

यदि आप वनड्राइव उपयोक्ता हैं या आप अपने फोन की छवियों को गूगल ड्राइव या अमेजन क्लाउड जैसी किसी मेघ सेवा पर बैकप करते हैं, तब यह एप आपके लिये ज्यादा फायदेमंद नहीं होगी। माइक्रोसोफ्ट ने इस एप को विशेषकर विद्यार्थियों और शिक्षाकारों की जरूरतों को ध्यान में रखकर लाया है जो अपने फोन से कंपूटरों में जल्द छवियाँ भेजने की जुगत में रहते हैं।

माइक्रोसोफ्ट की फोटो दल के अनुसार, “विद्यार्थियों को अपने फोन से खींची गयी छवियों को परियोजना कंपूटर में भेजने में काफी दिक्कतें आती हैं।”

यह एप विंडोज 10 की फोटो एप से क्यूआर कोड के जरिये काम करती है। आप इस वाईफाई नेटवर्क पर रहते हुये कई फोटो भेज सकते हैं और वे तुरंत फोटो एप में दिखायी देनी लगती हैं। सनद रहे कि यह वाईफाई नेटवर्क अल्पकालीन है।

वैसे यह एप किसी विंडोज 10 उपकरण से लंबे समय के लिये जुड़ी नहीं होती है पर तबभी इसका उपयोग लाभप्रद हो सकता है यदि आप किसी मेघ सेवा पर अपनी फोटो का स्वतः बैकप नहीं करते हैं। आप एंड्राएड के लिये गूगल प्लेस्टोर और आईओएस के लिये एपल एपस्टोर से फोटो कंपैनियन एप को डाउनलोड करके आजमा सकते हैं। यदि आप विंडोज 10 ओएस पर फोटो एप में “import from mobile over Wi-Fi” विकल्प (“वाईफाई पर मोबाइल से आयात करें” या सिर्फ “आयात”) नहीं देख पा रहे हैं, तो आपको फोटो एप की सैटिंग में जाकर “show additional preview features” (“अतिरिक्त पूर्वावलोकन विशेषता दिखायें”) विकल्प को सक्षम करना पड़ेगा।

माइक्रोसोफ्ट का यह प्रयास उसे छोटी स्क्रीन की मोबाइल उपकरणों में अपनी तगड़ी उपस्थिति दर्ज कराने की क्षमता रखती है लेकिन यह उपयोक्ताओं पर निर्भर करती है जो इनके एपों का उपयोग करेंगे और विश्वसनीय रूप से करते रहेंगे।

छवि स्त्रोत: microsoft.com

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।