ENTERPRISE, MOBILES

विंडोज फोन 7 एवं 8 उपकरण अब पुश अधिसूचनायें प्राप्त नहीं कर सकेंगे

माइक्रोसोफ्ट अपनी विंडोज फोन 7 और विंडोज फोन 8 पर 20 फरवरी के बाद मोबाइल पुश अधिसूचनायें जारी करने का समर्थन खत्म कर रही है।

विंडोज फोन 7.5 और 8.0 पर चालित उपकरण भी अधिसूचनायें प्राप्त नहीं कर पायेंगे। इन उपकरणों में उपयोगी जीवंत टाइल अद्यतन (लाइव टाइल अपडेट) भी उपलब्ध नहीं रहेगी जो एक नजर में आपको सभी सूचनायें दिखाती थी। इसके अतिरिक्त उपयोक्ता फाइंड माई फोन विशेषता के साथ अपनी उपकरणों को भी नहीं ढूँढ पायेंगे। इन फोनों को सार्वजनिक तौर पर क्रमशः 2011 और 2012 में रीलिज किया गया था।

यह विंडोज फोन रखने वालों के लिये अगली मुश्किल की खबर है। माइक्रोसोफ्ट ने अक्तूबर में उद्घोषणा की थी कि वह विंडोज 10 मोबाइलों के लिये भविष्य में हार्डवेर या नयी विशेषताओं का विकास नहीं करने वाली है। माइक्रोसोफ्ट की स्वीकारोक्ति से पहले ही इसकी मोबाइल ओपरेटिंग सिस्टम मृतप्राय हो चुकी थी और बाजार में इसकी मौजूदा साझीदारी अब शून्य के नजदीक पहुँच चुकी है। आईडीसी के अनुसार, 2017 की प्रथम तिमाही में इसकी साझीदारी 0.1 प्रतिशत थी।

माइक्रोसोफ्ट की उद्घोषणा कहती है कि विंडोज फोन 7.5 और विंडोज फोन 8.0 अपनी आखिरी समर्थन दिनांकों के अंत पर हैं इसीलिये विंडोज की इन संस्करणों की सेवा समयोपरांत बंद होती जायेगी। विंडोज 10 चालित नयी फोन अबभी पूर्णतः समर्थित हैं और विंडोज फोन 8.1 फिलहाल अधिसूचनायें प्राप्त करती रहेंगी।

छवि स्त्रोत: Pexels.com

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।