GAMING

वर्कस्टेशन ज्यादा देर चलेगी, माइक्रोसोफ्ट अद्यतन लायेगी

माइक्रोसोफ्ट अपनी वर्कस्टेशन के लिये विंडोज 10 प्रो में एक नयी शक्ति प्रकल्प (पावर स्कीम) जोड़ रही है जो अब इन मशीनों को ज्यादा देर चलने देगी। यह नयी विधा विंडोज 10 की अगली अद्यतन (अपडेट पढ़िये) में उपलब्ध हो जायेगी जो मार्च या अप्रैल तक आने वाली है।

यह अद्यतन वर्कस्टेशन की प्रदर्शन क्षमता को बेहतर बनायेगी जिसमें विशेष शक्ति प्रबंधन विशेषता भी होगी जो सुनिश्चित करेगी कि उपयोक्ताओं को कैसे बेहतर प्रदर्शन मिलेगी। इस अद्यतन की मदद से वर्कस्टेशन उपयोक्ता अपनी उपकरण को ज्यादा देर चला पायेंगे।

“यह नयी नीति उच्च-प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिये हैं और यह शक्ति प्रबंधन की तकनीकों को बेहतर बनाने के लिये छोटी-छोटी खामियों पर ध्यान देकर उन्हें हटाने पर केंद्रित है”, विंडोज इनसाइडर मुख्य डोना सरकार ने कहा। “शक्ति प्रकल्प छोटी खामियों को सुधारने पर केंद्रित है जो सीधे हार्डवेर पर कुप्रभाव डालती है जिसके कारण ये मूलभूत संतुलित योजना से अधिक शक्ति का उपभोग करती हैं।”

माइक्रोसोफ्ट यह अद्यतन सिर्फ वर्कस्टेशन के लिये ला रही है। यह अद्यतन बैटरी-चालित प्रणालियों के लिये नहीं है; यह केवल उच्च-क्षमता वाली वर्कस्टेशनों हेतु उपलब्ध होगी। यह विंडोज 10 चालित सभी उपकरणों पर भी उपलब्ध नहीं हो पायेगी।

यह अद्यतन विंडोज 10 प्रो वर्कस्टेशनों के लिये है इसीलिये आप इसे गेमिंग मशीन पर सक्षम नहीं कर पायेंगे। ध्यानार्थ है कि माइक्रोसोफ्ट के पास विंडोज 10 पर गेम मोड पहले से उपलब्ध है।

माइक्रोसोफ्ट ने पिछले साल वर्कस्टेशनों हेतु विंडोज 10 प्रो लांच किया था जो उच्च प्रदर्शन की पीसी हार्डवेर और शक्ति उपयोक्ताओं के लिये शिल्पित है। इन मशीनों में रैम ज्यादा परिमाण में और लोजिकल प्रोसेसरों की संख्या अधिक होती है। इसके साथ आप संचिकाओं (फाइलों) को अधिक तेजी से लोड कर पाते हैं।

माइक्रोसोफ्ट का यह कदम उसे उच्च-क्षमतावान उपकरणों में उसकी मजबूत उपस्थिति बनाने के उद्देश्य से है। आगामी समय में उन उपकरणों की माँग अधिक रहेगी जो ज्यादा अच्छी प्रदर्शन देने में सक्षम रहेंगे।

छवि स्त्रोत: pexels.com

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।