Ananya, APPS, ENTERPRISE, World

इनविजन ने एडोब को चुनौती दी, मुक्त स्टूडियो प्लेटफोर्म लांच किया

इनविजन अब एडोब फोटोशोप की तरह डिजाइन औजार उपलब्ध करायेगी जो मुक्तस्त्रोत (ओपन सोर्स) होगी।

invision app-home

इनविजन का मुखपृष्ठ

इनविजन ने अक्तूबर में अपनी उत्पाद पोर्टफोलियो में पहली बार अचानक बदलाव किया था। दल ने इनविजन स्टूडियो लांच किया था जो एडोब फोटोशोप और स्कैच जैसी एक डिजाइन औजार थी।

अब, इनविजन एक बड़ा कदम उठा रही है जिसमें वह स्टूडियो प्लेटफोर्म की उद्घोषणा करेगी। इसमें त्रिपक्षीय विकासक (थर्ड पार्टी डेवलपर) इनविजन की नयी एपीआई के जरिये स्टूडियो हेतु उत्पादों और कार्यक्रमों का निर्माण कर पायेंगे। यह एडोब फोटोशोप की शैलीविरोधी है जो विकासकों को अपनी प्रणालियों से दूर रखती है जिनका इस्तेमाल आपलोग रोज करते हैं।

पिछले तीन सालों से, इनविजन एक परत की तरह कार्य कर रही थी जो सहभागिता से परे यथार्थवादी डिजाइन औजारों से संबंधित थी। यह डिजाइनरों (शिल्पकारों) को उनके कार्य अपलोड करने देती है, इंजीनियरों के साथ सहभाग करने देती है और संगठन के बाहर सभी (मुवक्किल, प्रबंधक और अन्य शेयरधारक) को एनीमेटेड अनुभव लेने का मौका देती है ताकि वे सार्थक फीडबैक दे सकें।

स्टूडियो के साथ, डिजाइनर सीधे इनविजन की पोर्टफोलियो से प्रक्रिया शुरु कर सकेंगे। यह औजार एडवांस एनीमेशन (उन्नत अनुप्राणन) करने देती है जिसमें रचनाकार (क्रियेटर) देख सकते हैं कि उनकी चीज सभी स्क्रीन आकारों में कैसे दिखेगी। स्टूडियो शेयर्ड एसैट विशेषता के साथ है जो डिजाइन टीमों को हैक्स कोड, ब्रांड एसैट, इत्यादि साझा करने देती है।

इस तरह त्रिपक्षीय विकासक स्टूडियो के लिये कार्यक्रम (प्रोग्राम) बना सकेंगे। इनविजन के पास अपनी दल है जो प्लेटफोर्म पर एक्सट्रा प्रोग्राम (इतर कार्यक्रम) बनायेगी। इससे पहले इनविजन ने उद्घोषणा की थी कि वह डिजाइन संबंधी स्टार्टपों में $5 मिलियन का निवेश करेगी। कंपनी इस फंड के कारण 200 से अधिक अप्लिकेशन (अनुप्रयोग) देख चुकी है जिसमें से अनेक स्टूडियो प्लेटफोर्म से एकीकृत (इंटीग्रेट) हो जायेंगे।

इनविजन सीईओ क्लार्क वालबर्ग का मानना है कि इनविजन स्टूडियो प्लेटफोर्म से राजस्व अर्जित करने की कोई योजना नहीं है।

क्यों?

विशेषज्ञ मानते हैं कि डिजाइन तंत्र अभी उतनी परिपक्व नहीं हुयी है कि हर उत्पाद को धन कमाने की मशीन मान लिया जाये। इसका सादा अर्थ यही है कि अभी यह मुद्रीकृत नहीं होंगी।

“विक्रय तंत्र के कई हजार उत्पाद बाजार में मौजूद हैं और वे सभी सैल्सफोर्स के साथ एकीकृत हैं”, वालबर्ग ने कहा। “यह परिपक्व बाजार है जिसमें सभी औजार एकदूसरे के साथ संबद्ध है। डिजाइन तंत्र में, यह अभीतक नहीं हो पायी है।”

वालबर्ग का ध्येय डिजाइन तंत्र की परिपक्वता हेतु उत्प्रेरक बनना है जिसके साथ वास्तविक सहभागी उत्पाद समन्वयता से एक साथ रहेंगे।

स्टूडियो प्लेटफोर्म की उद्घोषणा से इतर, इनविजन गूगल के एंड्रू होल्ट की नियुक्ति की उद्घोषणा करेगी। होल्ट ने पिक्सेट की स्थापना की थी जिसे 2015 में गूगल द्वारा अधिग्रहित किया गया था। वह स्टूडियो प्लेटफोर्म के नेतृत्व व निर्माण प्रभारी होंगे। इसमें वह आंतरिक (इंटरनल) इंजीनियरों और त्रिपक्षीय भागीदारों को विभिन्न अप्लिकेशनों के निर्माण में सहायता प्रदान करेंगे।

इसके साथ एक और धमाका होनेवाला है। कंपनी ब्रेंट टौरेट्जकाई को बतौर सीनियर वाइस प्रेसिंडेंट (वरिष्ठ उपाध्यक्ष) ला रही है। टौरेट्जकाई इससे पहले एक्सओ समूह में उत्पाद के ईभीपी थे और क्लासपास, उडासिटी, चेग्ग, और इनटूइट जैसी कंपनियों में प्रमुख ओहदे पर थे।

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।