Ananya, ENTERPRISE

इंटेल का 5जी लैपटोप बनाने के लिये माइक्रोसोफ्ट, डेल, एचपी और लेनोभो के साथ करार

अगले साल के अंत या 2019 खत्म होते-होते आप ऐसा लैपटोप जरूर खरीद सकेंगे जो 5जी मोबाइल नेटवर्क पर काम कर सकेंगी। यह इंटेल का कहना है जो इसके लिये माइक्रोसोफ्ट, डेल, लेनोभो और एचपी के साथ करार भी कर चुकी है।

ये चारों कंपनियाँ ऐसी कंपूटरों का निर्माण करेंगी जिनमें 5जी सेवा मूलभूत तौर पर उपलब्ध होगी और इंटेल अपनी नवीनतम मोडम के उपयोग से 2019 की क्रिसमस तक आपके लिये 5जी प्रौद्योगिकी पर चलने वाली लैपटोप उपलब्ध करा देगी।

इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं मिल पायी है पर इंटेल के अनुसार, उसके द्वारा बनायी जा रही 5जी मोडम वर्तमानकालीन 2जी, 3जी और एलटीई सेवा पर भी काम करेगी। यह 5जी पसंदकारों के लिये अच्छी खबर है क्योंकि इसके जरिये आपको गीगाबाइट में अंतर्जाल गति मिलने वाली है।

इस अनुमान के हिसाब से, आपके हाथों तक 5जी लैपटोप पहुँचने में दो साल से अधिक लगेंगे। हालाँकि 5जी प्रौद्योगिकी वास्तविकता के करीब आ रही है और अमेरिका में एटीएंडटी और भेरिजोन 2018 के अंत तक उनके नेटवर्क पर 5जी सेवा देने की योजना पर अमल कर रही हैं। एक और अमेरिकी कंपनी टी-मोबाइल 2019 के बाद अपने ग्राहकों को 5जी सेवा देने पर विचार कर रही है।

इसी बीच क्वालकोम भी अपनी 5जी मोडम पर काम कर रही है जो 2019 में आ सकती है। कंपनी ने कहा है कि वह इस 5जी मोडम को रीलिज करने के लिये 18 फोन कंपनियों के साथ कार्यरत है। यह अस्पष्ट है कि आप कब 5जी नेटवर्क का पहली बार इस्तेमाल करेंगे लेकिन उस अत्याधुनिक नेटवर्क से जुड़ी उपकरणों के निर्माण से जुड़ी यह खबर जरूर राहत देती है।

छवि स्त्रोत: pexels.com

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।