Art of Technology

गूगल की एक दल आपकी सभी चैट एपों में स्मार्ट रिप्लाई लाना चाहती है

स्मार्ट रिप्लाई एक चालाक प्रौद्योगिकी है जो कृत्रिम बुद्धिमता से समर्थित है। इसकी पहली झलक गूगल की ईमेल मुवक्किल इनबोक्स में दो साल पहले दिखी थी जिसमें ईमेल के अंदर प्रतिसाद (उत्तर) देने का विकल्प दिया गया था।

इस प्रौद्योगिकी का विस्तार धीरे-धीरे जीमेल, प्रोजेक्ट फाई की एंड्राएड संदेश और फिर एलो पर किया गया।

अब, गूगल की एक आंतरिक दल एरिया 120 अन्य सभी चैट अनुप्रयोगों (अप्लिकेशनों) में भी इस स्मार्ट रिप्लाई विशेषता को लाने पर काम कर रही है। इस नयी परियोजना का नाम रिप्लाई रखा गया है और फिलहाल उन चुनिंदा एंड्राएड उपयोक्ताओं के लिये उपलब्ध है जो इस साइनप प्रपत्र को भरेंगे

इसकी उद्घोषणा (ईमेल से परीक्षकों को सुपुर्द) में स्क्रीनशोट भी थी जो गूगल हैंगआउट्स और एंड्राएड संदेशों के अंदर कार्यरत थी। यहाँ इन प्रश्नों में “क्या आप रेस्त्रां में हैं?” या “आप घर कब तक पहुँचेंगे?” के लिये एकाधिक उत्तरों का सुझाव दिया जा रहा था।

ये रिप्लाई उपयोक्ता की वर्तमान स्थान की मदद से सही प्रतिसाद चुनती है, जैसे “हाँ” या “नहीं”, यदि आप उस स्थान से थोड़ी दूर पर हैं या आप उस स्थान तक कितने समय में पहुँच जायेंगे।

ट्विटर पर प्रोजेक्ट फाई की ट्विट प्रति     

यह विशेषता कुछ एंड्राएड फोनों की एंड्राएड संदेश अनुप्रयोग तक सीमित है किंतु यह स्मार्ट रिप्लाई का आधिकारिक समर्थन है। पिछले महीने, गूगल ने ट्विटर के जरिये उक्त प्रपत्र पर साइनप कर चुके उपयोक्ताओं के लिये उनके मोबाइल फोन सेवा पर स्मार्ट रिप्लाई जोड़ने की उद्घोषणा की थी। यह विशेषता अबतक सभी एंड्राएड संदेश उपयोक्ताओं के लिये उपलब्ध नहीं करायी गयी है।

हालाँकि, रिप्लाई केवल गूगल की संदेशी एपों तक सीमित नहीं है।

इस परियोजना पर एरिया 120 की उद्घोषणा के अनुसार, यह योजना मुख्यधारा की कई चैट एपों, जैसे वाट्सेप, फेसबुक मैसैंजर, एंड्राएड संदेश, स्काइप, ट्विटर की प्रत्यक्ष संदेश, स्लैक, एलो, हैंगआउट्स में रिप्लाई को समर्थन देगी।

एरिया 120 की यह परियोजना इन चैट एपों में प्रतिक्रियाओं का सुझाव देगी लेकिन रिप्लाई की अपनी कोई एप नहीं होगी। यह सिर्फ लोगों के फोन पर आने वाली संदेशों का द्रुत जवाब देने का पर्याय बनेगी।

रिप्लाई में कुछ स्वचालित विशेषतायें भी होंगी। इसमें परेशान न करें विधा होगी जो आपकी फोन में चालू हो जायेगी जब आप गाड़ी चलाते वक्त ऐसा करेंगे और उनलोगों को सावधान करेगी जो आपको संदेश करेंगे। इसके साथ एक वैकेशन रिस्पोंडर भी होगी जो उनलोगों को बतायेगी कि आप अभी काम नहीं कर रहे हैं।

रिप्लाई आपके फोन की शांत विधा को नजरंदाज करके आपको आपात या जरूरी संदेश दिखा सकती है। उदाहरणार्थ, यदि आपको ऐसे संदेश “हम आपकी प्रतीक्षारत हैं” मिलती है तो रिप्लाई आपका ध्यान दिलायेगी और आपको जवाब देने को कहेगी।

एरिया 120 जैसी परियोजनायें गूगल के लिये नयी नहीं है पर यह दिखाती है कि यह गूगल की संदेशी प्रयत्नों से संबद्ध नहीं है। यह अभी अपने विकास चक्र के शुरुआती दौर में है इसलिये आपको फिलहाल इसकी आधिकारिक लांच की अपेक्षा नहीं रखना चाहिये।

तबभी, इस परियोजना का परिणाम बेहतरीन है। स्मार्ट रिप्लाई जीमेल की सबसे उपयोग विशेषताओं में से एक बन चुकी है, विशेषकर उनलोगों के लिये, जो एक दिन में सैकड़ों ईमेल का जवाब देने के लिये टकटक करते रहते हैं। ऐसी अनुभव को हर प्रकार की एप में उपलब्ध कराने से और विशेषकर केवल एंड्राएड उपयोक्ताओं के लिये लाने से एंड्राएड की आईओएस पर बादशाहत रह सकती है या फिर अधिक लोग जीमेल सेवाओं का उपयोग करने लगेंगे जब वे देखेंगे कि स्मार्ट रिप्लाई प्रौद्योगिकी उन्हें किस तरह और कितना फायदा पहुँचा सकती है।

गूगल ने इस प्रयोग की पुष्टि तो की है लेकिन इसके विवरण पर बोलने या इसकी लांच दिनांक बताने से इन्कार किया।

“हमारी कई परियोजनाओं में से एक एरिया 120 की रिप्लाई है जो विभिन्न चैट एपों की नोटिफिकेशन (अधिसूचना) में स्मार्ट रिप्लाई का सुझाव देती है”, गूगल प्रवक्ता ने कहा। “एरिया 120 की दूसरी अन्य परियोजनाओं की तरह, यह भी एक पूर्वप्रयोग है इसीलिये इससे संबंधित जानकारियाँ साझा करने के लिये फिलवक्त कुछ नहीं है।”

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.