Ananya, COMPUTER TECHNOLOGY, ENTERPRISE, INDIA, INNOVATION, INTERNET, MOBILES, PC/LAPTOPS, World

फ्लाइट कितनी लेट होगी, एयरलाइन कंपनियों से पहले गूगल बता देगी

अब आप गूगल फ्लाइट्स से जान पायेंगे कि आपकी विमान कितनी देर होनेवाली है।

Air-Asia-Google-Flights

गूगल फ्लाइट्स की सजाल प्रति

विलंब हर यात्रियों की सबसे बड़ी समस्या है, चाहे वे सड़क पर हों या हवा में। और इसी सिरदर्द का मरहम लेकर आ रही है गूगल!

गूगल अपनी गूगल फ्लाइट्स खोजी इंजन के लिये एक नयी विशेषता ला रही है जो हवाई सफर करने वाले यात्रियों की यह जानने में मदद करेगी कि उनकी फ्लाइट कितनी देर हो सकती है।

विलंब की जानकारी देने के लिये, गूगल फ्लाइट्स सीधे एयरलाइन कंपनियों से सूचना नहीं लेनेवाली है। ऐसा, वह ऐतिहासिक आँकड़ों को समझने के बाद मशीन लर्निंग अल्गोरिदम का उपयोग करके विलंब का पूर्वानुमान करेगी। ये पूर्वानुमान ऐसे होंगे जिन्हें विमान कंपनियाँ भी गलत साबित नहीं कर सकेंगी।

बकौल गूगल, उसे किसी विमान की विलंब सूचना देने में आँकड़ों और कृत्रिम बुद्धिमता का संयोजन सशक्त बनायेगी जो हर आधिकारिक पुष्टि से पहले हो सकेगी। गूगल ने कहा है कि वह एप में तबतक यह नहीं दिखायेगी जबतक वह पूर्वानुमान में 80 प्रतिशत विश्वस्त नहीं होगी। (आपको तबभी हवाईअड्डों पर समय से पहुँचना होगा पर आपको पहले से पता होगा कि आपके लिये आगे क्या होनेवाला है।)

वह इन विलंबों के लिये व्याख्या, जैसे मौसम या विमान के आगमन में हुयी देरी, भी देगी । आप एयरलाइन और फ्लाइट मार्ग या अपनी फ्लाइट संख्या डालकर अपनी फ्लाइट की अवस्थिति जाँच पायेंगे। तब आपकी खोज परिणाम में विलंब सूचना दिखेगी।

kolkata-delhi-tour-outbound-flight-google flights

कोलकाता-दिल्ली हेतु एयर एशिया की उड़ान विवरण (विलंब+)

आज जोड़ी गयी दूसरी नयी विशेषता यात्रियों को किरायों के बारे में विस्तृत जानकारी देगी जिससे आप कम किराया देकर गंतव्य पहुँच सकेंगे। इससे आपकी जेबें कम ढीली होने की भी संभावना है।

यह बदलाव गूगल फ्लाइट्स में कीमत ट्रैकिंग और डील्स के साथ होटल खोज की अद्यतन के बाद सिर्फ एक महीने के अंतराल पर आयी है। ये विशेषतायें गूगल की मशीन लर्निंग और बिग डाटा क्षमता के नायाब नमूने हैं, विशेषकर उड़ानों की विलंबों का पूर्वानुमान में। आपके लिये उड़ानों में होनेवाली देरी से जुड़ी गूगल की जानकारियाँ काम की होंगी क्योंकि विमान कंपनियाँ आधिकारिक उद्घोषणा करके आपके हवाई सफर को तनावपूर्ण नहीं बनाना चाहेंगी।

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।