MOBILES

गूगल की पुष्टि, 40+ प्रदाता और उपकरण विनिर्माता एसएमएस की अगली पीढ़ी आरसीएस का समर्थन कर रहे हैं

हम सभी एसएमएस यानि लघु संदेश से परिचित हैं जिसकी अगली पीढ़ी का नाम रिच कम्यूनिकेशन सर्विस (आरसीएस अका समृद्ध संचार सेवा-ससंसे) रखा गया है।

यह पाठ संदेशों की अगली पीढ़ी है जिसे वाट्सेप, फेसबुक मैसेंजर, लाईन और अन्य एप पहले से पेश कर रहे हैं जो आपके फोन की मूल एसएमएस-आधारित संदेशी एपों से कई गुना आगे और तेज हो गयी है।

गूगल की उद्घोषणा के अनुसार, अब 40 से अधिक वाहक (कैरियर) और उपकरण विनिर्माता आरसीएस को समर्थन दे चुके हैं। गूगल ने पिछले साल बताया था कि तब 27 इसका समर्थन करते थे।

आरसीएस एक जीएसएम मानक है किंतु इसकी सबसे बड़ी विजेता गूगल है जो इसे अपने एंड्राएड ओपरेटिंग सिस्टम में उपलब्ध कराकर इस सेवा का अधिकाधिक लाभ उपयोक्ताओं को देना चाहती है जिससे वह एपल की आईमैसेज सेवा पर बादशाहत कायम रख पाने में सफल हो सकेगी।

अगले सप्ताह से वर्ल्ड मोबाइल काँग्रेस शुरु हो रही है तो गूगल इसपर अधिक चर्चा चाहती है। गूगल ने खास तौर पर बिजनस मैसेजिंग को अपनी नयी सेवा की मुख्य आकर्षण बताया। इसका मतलब साफ है कि इसके साथ कंपनियाँ बोर्डिंग पास, क्रेडिट कार्ड धोखाधड़ी संबंधी चेतावनी और सुपुर्दगी अधिसूचनाओं जैसी सत्यापित समृद्ध संदेश भेज पायेंगे। इन संदेशों में सुझाव और कार्रवाइयाँ भी शामिल रह सकती है।

मानक एंड्राएड संदेशी एप में इसकी शुरुआत जाइब के साथ एक साल पहले हो गयी थी। गूगल के पास आरसीएस सेवाओं की विमोचन और प्रबंधन के लिये पहले से एक मंच है।

पिछले वर्षांत तक यूरोप और लातिन अमेरिका में कई नेटवर्क प्रदाता गूगल की जाइब आरसीएस क्लाउड से जुड़ चुके हैं जिनमें अमेरिका मोभिल, एटीएंडटी, सेलकोम एक्सियाटा, फ्रीडम मोबाइल, ओई, तेलिया और टेलीफोनिका शामिल हैं।

इन भागीदारों में एक संदेशी सेवा कंपनी ट्विलियो भी है जिसने उद्घोषणा की कि कंपनी अपनी सेवा में आरसीएस समर्थन जोड़ चुकी है। कंपनी के अनुसार, उपभोक्ताओं को उनके मूलभूत संदेशी एप में समृद्ध और आकर्षक संदेशी विशेषतायें उपलब्ध कराना आज की जरूरत है। गूगल 3सी, सीएम.कोम, मोबिभिटी, ओपनमार्केट और स्मूच के साथ भी इसपर काम कर चुकी है।

छवि स्त्रोत: pexels.com

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।