MOBILES

गूगल खोज में अब आप मनमोहक कहानियाँ भी पढ़ सकेंगे

गूगल अपनी गूगल खोज के लिये एएमपी कहानियाँ लांच कर रही है जो आपको दो लफ्जों में ही कोई चीज समझा देगी जिसके बारे में आप जानने के लिये गूगल खोज पर आते हैं।

इस विशेषता के लांच होने पर आप अभी से अधिक सामग्रियों का उपभोग कर रहे होंगे। यह विशेषता गूगल खोज परिणामों के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण हो सकती है क्योंकि यह बदलाव आपकी किसी खोज (कुंजीशब्दों) के आधार पर गूगल खोज परिणामों में दिखायी देगी।

यह कहानियाँ आपके लिये कोई नयी चीज नहीं होगी यदि आप स्नैपचैट, इंस्टाग्राम या फेसबुक की किसी अद्यतित सेवाओं का उपयोग करते हैं। आप बखूबी जानते होंगे कि यहाँ कहानी का क्या तात्पर्य है। यह सामग्री की एक पूर्ण-स्क्रीन डिस्प्ले है जिससे आप सामग्रियों को स्वाइप (दायें-बायें) करके देख सकते हैं।

स्नैपचैट ने इसे सबसे पहले लाया, फिर इंस्टाग्राम ने इसकी नकल की और फेसबुक अपनी हर उत्पाद में कहानियाँ जैसी चीजें बनाने का भरसक प्रयास कर रही है।

अब गूगल भी इस फेहरिस्त में आ चुकी है। वह कहानियाँ प्रारूप का परीक्षण शुरु कर चुकी है जो गूगल खोज में प्रकट होंगे लेकिन तभी जब आप इसे देखना चाहेंगे। किसी बड़ी कंपनी या सजाल के बारे में खोजते समय आपको उनके द्वारा रचित स्लाइडशो सामग्री दिखायी दे सकती है। यह शीर्ष-10 तालिका, गतिशील छवियों या कहानियाँ कहने की कुछ आकर्षक समृद्ध तरीकों की कोई वस्तु की स्लाइडशो हो सकती है जो विशेषकर मोबाइल उपयोक्ताओं के लिये होंगी।

यह थोड़ी पेचीदी है क्योंकि एएमपी वेबपृष्ठों हेतु मानक है जो मौजूदा मोबाइल पृष्ठों के मुकाबले तेज हैं और गूगल द्वारा समग्रतः समर्थित हैं। यह फेसबुक की इंस्टैंट आर्टिकल्स (अका तत्क्षण आलेख) का करारा जवाब मानी जा सकती थी किंतु एएमपी का इस्तेमाल गूगल खोज, बिंग और ट्विटर के जरिये होता है।

एएमपी विवादों से परे नहीं रही है क्योंकि यह नामचीन प्रकाशनों की यातायात (ट्राफिक) बढ़ने का एकाएक स्त्रोत बन गयी है। और यह एएमपी कहानियाँ अब यह बताती है कि इन कहानियों की गूगल संस्करण एचटीएमएल पर आधारित होगी।

एएमपी कहानियाँ कोडेड होती है और कई अभिन्न औजारों से एएमपी आलेख बनाये जाते हैं इसीलिये ये जल्दी भारित (लोड) होते हैं और आपके क्लिक करने से पहले ही आपके फोन पर पूर्व-कैशे हो सकते हैं।

गूगल ने बकायदा कुछ प्रकाशकों के साथ एएमपी कहानियाँ पर काम किया और उसने इसके विकास हेतु भुगतान भी किया।

पहली नजर में, ये एएमपी कहानियाँ उन चुनिंदा कहानियों की तरह होंगी जैसा आप स्नैपचैट डिस्कवर पर देखते हैं। लेकिन आप अधिक की चाह रखते हैं तो आपको एडवांस (अका उन्नत) विकल्प चुनना होगा।

एक चीज आपके फायदे की यह है कि अभी गूगल एएमपी कहानियों में विज्ञापनों की अनुमति नहीं देने जा रही है लेकिन निकट भविष्य के लिये गूगल आश्वस्त है कि इसका मुद्रीकरण करना लाभदायक हो सकती है।

छवि स्त्रोत: pexels.com

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।