MOBILES

जीमेल की नयी एएमपी समर्थन के साथ, अब आप ईमेल में ही वेबसाइट ब्राउज कर सकेंगे

गूगल जीमेल के लिये एएमपी (असेलरेटेड मोबाइल पेज) क्षमता ला रही है। इस विशेषता का नाम एएमपी फोर ईमेल रखा गया है जो विकासकों को अधिक आकर्षक और पारस्परिक ईमेल बनाने में मदद करेगी।

गूगल ने कहा कि यह विशेषता उपयोक्ताओं के लिये लाभकारी है क्योंकि इसकी मदद से विकासक ईमेल में ऐसे विजेट डाल सकेंगे जो निरंतर सामयिक रहेगी और अपने इनबोक्स से बाहर निकले बिना आप कुछ कार्रवाइयाँ कर पायेंगे। वेबपृष्ठों के लिये गूगल की मौजूदा एएमपी वेबपृष्ठ एक उभरती मानक है जो आम मोबाइल पृष्ठों से अधिक तेज लोड (भारित) होती है।

पढ़ें: गूगल खोज परिणामों में अब आप खोज संबंधी कहानियाँ भी पढ़ सकेंगे

एएमपी फोर ईमेल मुक्तस्त्रोत है इसलिये विकासक इसकी क्षमताओं के साथ खेलकर सर्वाधिक फायदा उठा सकते हैं। कुछ और कंपनियाँ ऐसी विशेषता विकसित कर रही हैं जिनमें उल्लेखनीय नाम पिंटरेस्ट, बुकिंग,कोम और डुडल है।

गूगल ने कहा कि यह विशेषता आपको ईवेंट में आरएसवीपी जैसी चीजें करने, सामग्री ब्राउज करने, या ईमेल छोड़े बिना फोर्म (प्रपत्र) भरने की अनुमति देती है। गूगल बतौर उदाहरण कहती है कि यदि कोई ठेकेदार (संवेदक) आपके साथ एक बैठक करना चाहते हैं, लेकिन वह आपका कैलेंडर नहीं देख पा रहे हैं, तो वे आपके पास उपलब्ध दिनांक/समय के बारे में जानने के लिये संपर्क करते हैं। एएमपी फोर ईमेल के साथ, अब आप कभीभी ईमेल मुवक्किल को छोड़े बिना प्रपत्र से परस्पर प्रतिक्रिया दे सकते हैं।

उदाहरणार्थ, पिंटरेस्ट की ईमेल में आप छवियाँ ब्राउज करने और अधिक विवरण के लिये क्लिक करने देगी। यह अनुभव ऐसा ही होगा जैसे आप सजाल पर करते हैं किंतु आप तब ईमेल पर ही वह अनुभव ले रहे होंगे। यह आपके लिये सहज हो सकती है यदि आप अपने ब्राउजर पर 20 टैबों से परेशान हैं जिन्हें आपने खोल रखा है और जो आपका ध्यान भटका सकती हैं।

गूगल इसी वर्ष जीमेल में एएमपी समर्थन शामिल करने की योजना पर कार्यरत है। यदि आप इसे अधिक जानना चाहते हैं तो आप अपने जीमेल में साइनइन करके एएमपी फोर ईमेल की विकासक पूर्वावलोकन पा सकते हैं। गूगल ने इससे पहले घोषणा की थी कि वह गूगल खोज में एएमपी कहानियाँ का परीक्षण कर रही है जो गूगल खोज में नजर आयेगी। यह स्नैपचैट से प्रेरित प्रारूप है जो कहानियों को सुंदर तरीकों से वीडियो और तस्वीरों के साथ दिखाती है।

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.