AMERICA & AUSTRALIA, Ananya, ENTERPRISE, INDIA, PC/LAPTOPS, World

डेल की पुष्टि, वह भीएमवेर और आईपीओ पर विचार कर रही है

डेल भारी कर्ज को कम करने के लिये पुनर्संगठन की योजना पर काम कर रही है।Dell chiefछवि स्त्रोत: शटरस्टोक

डेल ने ब्लूमबर्ग की खबर प्रकाशित होने के बाद अमेरिकी बाजार नियामक में दायर अर्जी की पुष्टि अपनी सजाल पर की है। इसके अनुसार, वह कंपनी के पुनर्संगठन पर योजनारत है। पिछले सप्ताह एक खबर उभरकर आयी थी कि डेल बोर्ड एक बैठक की योजना कर रही है जिसमें वह कर्ज कम करने के तरीकों पर विमर्श करेगी। कंपनी ने 2015 में ईएमसी कंपनी का अधिग्रहण $67 बिलियन में किया था।

इस अर्जी से पुष्ट हुयी कि कंपनी तीन विकल्पों पर विचार कर रही है। इसमें सबसे पहली चीज है कि डेल आईपीओ ला सकती है। यह दूसरी बार होगी जब डेल सार्वजनिक कंपनी बनेगी। 2013 में, माइकल डेल ने $24 बिलियन में कंपनी को खरीद लिया था। कंपनी पहली बार 1988 में सार्वजनिक हुयी थी।

अन्य विकल्पों में भीएमवेर के साथ व्यापार संयोजन या फिर कुछ नहीं करना है। कंपनी अमेरिकी कर (टैक्स) कानूनों में हुयी तब्दीलियों से बढ़ती ब्याज को पाटना चाहती है। इसपर अभी $46 बिलियन का आउटस्टैंडिंग उधार है।

अर्जी में यह भी कहा गया है कि कंपनी इस मामले में चुप रहना चाहती थी पर अफवाहों और भीएमवेर में 82 प्रतिशत हिस्सेदारी के मालिक होने की जिम्मेदारी के कारण कागजात को जारी करना पड़ा।

हम ऐसे मामले को तबतक गोपनीय रखना चाहते थे जबतक कुछ तय न हो जाये किंतु भीएमवेर में डेल टैक्नोलोजिज 82 प्रतिशत की हिस्सेदार है, और इसीलिये हमने अमेरिकी सिक्युरिटिज और एक्सचैंज कमीशन में दायर अर्जी को सार्वजनिक करना मुनासिब समझा।

भीएमवेर इस मामले से क्षुब्ध होकर एक प्रेस रीलिज जारी कर चुकी है जो ग्राहकों और स्टोकहोल्डरों को आश्वासन देने हेतु है कि अभी इसपर अनिश्चितता के भँवर हैं। भीएमवेर न्यूयार्क स्टोक एक्सचैंज में पहले से पंजीकृत है।

ईएमसी सौदे के कारण डेल को भीएमवेर में अहम हिस्सेदारी मिली पर भीएमवेर अभीभी अपनी सीईओ और निदेशक बोर्ड के साथ स्वतंत्र रूप से संचालित कर रही है।

डेल की अर्जी और भीएमवेर रीलिज बताते हैं कि अभी कुछ फैसला नहीं हुआ है और सारे दरवाजे खुले हुये हैं। अलग इतनी ही है कि जो पिछले सप्ताह अफवाह थी, वह अब इस अर्जी के साथ पुष्ट हो गयी है।

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.