Ananya, INDIA, World

बिटकोइन की कीमत $6,000 तक गिरी, सिर्फ एक महीने में 65% कम हुयी

दुनियाभर में चौतरफा हमला झेल रही बिटकोइन की कीमतों में कल भारी गिरावट देखी गयी।

stock-vector-bitcoin-physical-bit-coin-digital-currency-cryptocurrency-golden-coin-with-bitcoin-symbol-674460637

बिटकोइन की प्रतीकात्मक मुद्रा

बिटकोइन की कीमत मंगलवार को लक्जेमबर्ग की क्रिप्टोमुद्रा एक्सचैंज बिटस्टैंप में $5,921 के निचले स्तर पर आ गयी जो पिछले महीने $17,150 की ऊँची स्तर पर थी। इसकी कीमत सिर्फ एक महीने में 65% कम हो चुकी है।

1 फरवरी को वित्तमंत्री अरुण जेटली कह चुके हैं कि क्रिप्टो मुद्रा भारत में वैध नहीं है और सरकार इसपर जोरदार हथौड़ा चलाने की तैयारी कर रही है। इसके बाद बिटकोइन की कीमत में उथल-पुथल देखी जा रही है।

बिटकोइन की कीमत पिछले 1 महीने में दो तिहाई कम हो चुकी है। इससे संबंधित 5 चीजें हम आपको बताने जा रहे हैं जो आपको जाननी चाहिये:

  1. दुनियाभर की बैंक इसपर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रही है। ब्रिटिश और अमेरिकी बैंकों द्वारा क्रेडिट कार्ड से बिटकोइन खरीदने पर पाबंदी की चिंतायें गहरा गयी है। ब्रिटिश बैंक लोयड बैंकिंग समूह रविवार को कह चुकी है कि वह ग्राहकों द्वारा क्रेडिट कार्ड से बिटकोइन खरीदारी को प्रतिबंधित करेगी।

 

  1. कुछ दिनों पहले, फेसबुक बाइनरी विकल्पों, इनीशियल कोइन ओफरिंग और क्रिप्टोमुद्रा के विज्ञापनों पर प्रतिबंध लगाने की उद्घोषणा कर चुकी है। हालाँकि, फेसबुक ने कहा है कि वह हर क्रिप्टो विज्ञापन को लक्षित नहीं करेगी।

 

  1. केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने गुरुवार को अपने बजट भाषण में कहा कि सरकार क्रिप्टोमुद्राओं को वैध नहीं मानती है और वित्तीय गतिविधियों में इनकी संलिप्तता को खत्म करने या भुगतान प्रणाली का हिस्सा नहीं बनने देने की पुरजोर कोशिश करेगी।

 

  1. बिटस्टैंप पर, तीन दिन पहले बिटकोइन की कीमत $6,170 पर थी। एक सप्ताह पहले, इसकी कीमत $9,971 पर बंद हुयी जो आज की कीमत से 60 प्रतिशत अधिक थी। दो सप्ताह पहले, कीमत $10,852 पर बंद हुयी जो मंगलवार की कीमत के मुकाबले 75 प्रतिशत अधिक थी।

 

  1. भारत में भी बिटकोइन की कीमतें आश्चर्यजनक तौर पर गिरी है। कोइनसिक्योर पर इसकी खरीदी कीमत ₹4.5 लाख है जबकि विक्रय कीमत ₹4.4 लाख है।

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.