INTERNET

हुवाई का फोन मत इस्तेमाल कीजिये, अमेरिकी गुप्तचर एजेंसी के मुखिया ने कहा

छः अहम अमेरिकी गुप्तचर एजेंसियों ने चेतावनी दी है कि अमेरिकी नागरिकों को चीनी मोबाइल कंपनियों हुवाई और जेडटीई की उत्पादों और सेवाओं का इस्तेमाल नहीं करना चाहिये।

वर्ज की खबर के अनुसार, इसी मंगलवार को अमेरिकी एजेंसियों के समूह ने सीनेट कमेटी के सामने यह सिफारिश की है। इस समूह में एफबीआई, सीआईए और एनएसए के पुरोधा शामिल हैं।

एफबीआई निदेशक क्रिस रे ने इस सिफारिश को प्रस्तुत करते समय कहा कि अमेरिकी सरकार ऐसी किसी भी कंपनी या संस्था को अनुमति देने के जोखिमों के बारे में चिंतित है जिनमें विदेशी सरकारों की सक्रिय भागीदारी है, जो हमारे दूरसंचार नेटवर्क के अंदर हमारी मूल्यों को साझा नहीं करती हैं। उन्होंने इसके साथ कहा कि यह प्रयास सूचनाओं की दुर्भावनापूर्ण चोरी या संशोधन करने की क्षमता प्रदान करेगी और यह असंसूचित जासूसी करने की शक्ति भी दे देगी।

हालाँकि, यह चेतावनी नयी नहीं है। हमारे देश में भी कुछ लोग वकालत करते हैं कि हमारे यहाँ चीनी मोबाइल फोनों का आयात बंद होना चाहिये। हमारे देश की कुछ संस्थाओं में अघोषित रूप से इन फोनों का इस्तेमाल पूर्णतः वर्जित है।

अमेरिकी समुदाय हुवाई के प्रति ज्यादा चिंतित दिखायी देती है जिसकी स्थापना चीनी सेना के पूर्व अभियंता द्वारा की गयी थी और कई अमेरिकी राजनीतिज्ञ इसे चीनी सरकार का खिलौना समझते हैं। इस सावधानी के चलते 2014 में हुवाई को एक सौदे से प्रतिबंधित कर दिया गया था और अब यह कंपनी उपभोक्ता इलेक्ट्रोनिक्स में आने की योजना पर काम कर रही है।

हुवाई कंपनी ने अपना सफर एक दूरसंचार कंपनी के तौर पर शुरु किया जो संचार के बुनियादी हार्डवेर भी बनाती है। हालिया वर्षों में कंपनी की स्मार्टफोन अविश्वसनीय रूप से सफल रही हैं। पिछले सितंबर में हुवाई एपल को पछाड़कर दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी स्मार्टफोन निर्माता बन गयी थी।

कंपनी अमेरिकी बाजार में भी अपनी मजबूत पकड़ बनाना चाहती है लेकिन अमेरिकी सरकार की दुश्चिंताओं के मद्देनजर इसे काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा है। पिछले महीने, हुवाई अमेरिकी कंपनी एटीएंडटी के साथ मिलकर अपनी नयी मोबाइल फोन मैट 10 प्रो लांच करने की योजना कर रही थी किंतु आखिरी मिनट में एटीएंडटी ने सौदा रद्द कर दिया। इस निर्णय ने हुवाई सीईओ रिचर्ड यू को भी काफी निराश किया जिन्होंने उपभोक्ता इलेक्ट्रोनिक शो के दौरान कहा था कि यह कदम कंपनी का नुकसान करेगी पर उपभोक्ताओं का ज्यादा नुकसान करेगी।

हुवाई अमेरिका में मैट 10 प्रो बेचने के लिये कई रणनीतियों पर काम कर रही है लेकिन इसके आसार कम ही दिख रहे हैं जिनमें से एक हैंडसेट के लिये नकली समीक्षा लिखना भी है।

अमेरिकी सांसद एक विधेयक पर कार्यरत हैं जो सरकारी कर्मचारियों के हुवाई और जेडटीई के फोनों का इस्तेमाल करने पर प्रतिबंध लगायेगी। मंगलवार की सुनवाई के दौरान रिपब्लिकन सांसद रिचर्ड बर्र ने कहा कि आज चिंता का विषय चीन, विशेषकर हुवाई और जेडटीई जैसी चीनी दूरसंचार कंपनियाँ हैं जिनके चीनी सरकार के साथ प्रगाढ़ संबंध हैं।

इन टिप्पणियों के जवाब में हुवाई के प्रवक्ता ने सीएनबीसी से कहा कि हुवाई अवगत है कि अमेरिकी सरकार उसे अमेरिकी बाजार में आने नहीं देना चाहती है। हुवाई दुनियाभर की 170 देशों में सरकारों और ग्राहकों की भरोसेमंद रही है और वह दुनिया की अन्य संचार वेंडर से अधिक साइबर सुरक्षा के लिये खतरा नहीं है।

छवि स्त्रोत: telecompk.net

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.