Ananya, ENTERPRISE

अमेरिकी कंपनियाँ एटीएंडटी व भेरिजोन अब 5जी होट्सपोट लगायेंगे

जितने लोग 5जी प्रौद्योगिकी के मुरीद हैं, उससे ज्यादा वे इस बात से उत्साहित हैं कि उन्हें इसके जरिये गीगाबाइट में अंतर्जाल गति मिलने वाली है। और अंतर्जाल पर रोमांच कई गुना अधिक बढ़ जायेगी।

जनवरी में अमेरिकी दूरसंचार कंपनी एटीएंडटी के मुख्य रैंडेल स्टीफनसन ने कहा था कि कंपनी अपने उपभोक्ताओं को 5जी गति पर चलने वाली फोन देने से पहले 5जी होट्सपोट से 5जी सेवा देना चाहेगी।

ब्लूमबर्ग की खबर के अनुसार, भेरिजोन भी इस साल तक पोर्टेबल (गम्य) 5जी होट्सपोट की योजना पर काम शुरु कर सकती है। भेरिजोन के रोनन डन्न ने मोबाइल वर्ल्ड काँग्रेस के दौरान एक साक्षात्कार में इसका संकेत दिया और कहा:

2019 में हैंडसेट के कई किस्म उपलब्ध रहेंगे और उनमें से आधे 2019 की पहली छमाही में ही बाजार में आ जायेंगी। यह होट्सपोट स्थापित करने का अच्छा मौका है।

ब्लूमबर्ग के पास इससे अधिक जानकारी नहीं है लेकिन यह आश्चर्यजनक नहीं है कि अमेरिकी दूरसंचार कंपनियाँ अपने उपभोक्ताओं को 5जी सेवा देने के लिये जीतोड़ प्रयास कर रही हैं। एटीएंडटी और भेरिजोन इस वर्षांत तक 5जी सेवा देना शुरु कर सकते हैं।

एटीएंडटी 12 अमेरिकी शहरों में अपनी गतिशील सेवा देगी लेकिन अभीतक 5जी गति पर सेवा देनी वाली मोबाइल फोनों का अता-पता नहीं है। हालाँकि हुवाई सबसे आगे रहने के लिये किसी अज्ञात 5जी फोन पर काम कर रही है लेकिन इन दोनों कंपनियों ने चीनी सरकार की जासूसी संबंधी संदेहों की वजह से इसके साथ किनारा कर लिया है। जेडटीई भी किसी 5जी फोन पर काम कर रही है लेकिन वह भी 2018 अंत तक उपलब्ध नहीं हो पायेगी।

छवि स्त्रोत: takniq

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.