Ananya, APPS

एंड्राएड के लिये वाइन 3.0 रीलिज, स्मार्टफोन पर विंडोज एप चला सकेंगे

wine-windows-app-emulator

सुर्खियाँ

  • वाइन 3.0 प्रथम संस्करण है जिसे उपयोक्ता एंड्राएड पर बतौर एप संस्थापित (इंस्टोल) कर सकेंगे
  • वाइन x86 एंड्राएड हैंडसेटों के साथ काम करती है
  • वाइन पर सभी कार्यक्रम (प्रोग्राम) नहीं चल सकेंगे

वाइन, लोकप्रिय सोफ्टवेर जो लिनक्स और अन्य यूनिक्स-जैसी ओपरेटिंग सिस्टमों पर उपयोक्ताओं को विंडोज एप चलाने देती है। वाइन ने एंड्राएड स्मार्टफोनों के लिये एक संस्करण रीलिज किया है जिसपर विंडोज एप चल सकेंगे। कोडविभर्स वाइन एप की निर्माता है जिसने एंड्राएड पर उसकी स्थायी रीलिज वाइन 3.0 उतारा है। यह विशेषता लंबे समय से विकासाधीन है।

2016 में, कोडविभर्स ने कुछ उपयोक्ताओं हेतु इसका टेक प्रिव्यू रीलिज किया था। फिर जनवरी 2017 में, वाइन 2.0 को समुन्नत (इम्प्रूव्ड) मैक संगतता (कोम्पैटिबिलिटी) और माइक्रोसोफ्ट ओफिस समर्थन के साथ रीलिज किया गया।

1993 में लांच, वाइन एक मुफ्त और मुक्त-स्त्रोत संगतता परत है जो माइक्रोसोफ्ट हेतु विकसित कंपूटर प्रोग्रामों को यूनिक्स-जैसी ओपरेटिंग सिस्टमों पर चलाने की अनुमति देती है।

वाइन 3.0 प्रथम संस्करण है जिसे उपयोक्ता अपने एंड्राएड स्मार्टफोन पर इंस्टोल कर पायेंगे। वाइन इंस्टोल करने के लिये उपयोक्ताओं को यहाँ से डाउनलोड करना होगा। उपयोक्ताओं को wine-3.0-arm या wine-3.0-x86 डाउनलोड करना है, अन्य एपीके नहीं। इंस्टोल होने पर, उपयोक्ता पूर्ण-स्क्रीन विंडोज डिस्प्ले पायेंगे जिसमें स्टार्ट मेनू और ओडियो तथा बेसिक ग्राफिक्स समर्थन है।

ध्यानार्थ है कि वाइन आर्म प्रोसेसरों की स्मार्टोफोनों को पूर्ण समर्थित नहीं है और x86 एंड्राएड स्मार्टफोनों के साथ अच्छा काम करती है। आर्म प्रोसेसरों की स्मार्टफोनों पर केवल वही एप चल सकती है जिन्हें विंडोज आरटी पर पोर्ट किया गया है। इनके पास कुछ एप की तालिका है।

इस नयी संस्करण में विकास दल के अनुसार 6,000 बदलाव हैं। यह एकवर्षीय मेहनत का नतीजा है और वार्षिक चक्रीय रीलिज का हिस्सा है। तबभी, इस एप में कुछ सीमायें हो सकती हैं जिन्हें समय के साथ सुलझ जाने की आस है।

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.