Ananya

छोटे व्यापारियों हेतु वाट्सेप बिजनस एप लांच, फिलवक्त एंड्राएड पर उपलब्ध

वाट्सेप बिजनस एप लांच के समय आईफोन हेतु उपलब्ध नहीं होगी।

सुर्खियाँ

  • छोटे व्यापारियों के लिये, नयी एप सीमित प्रांतों में उपलब्ध
  • आगामी सप्ताहों में कुछ अंतराल पर दुनियाभर में रीलिज होगी
  • एप अभी मुफ्त है पर भविष्य में मुद्रीकृत होगी

वाट्सेप बिजनस स्टैंडलोन एप की उद्घोषणा फेसबुक द्वारा बुधवार को की गयी जो लोकप्रिय मैसेंजिंग मंच पर छोटी व मध्यम उद्यमों को उनके ग्राहकों के साथ व्यापारिक संचार बेहतर बनाने का एक प्रयास है।  यह एप गूगल प्ले के जरिये इंडोनेशिया, इटली, मैक्सिको, यूनाइटेड किंगडम और संरा अमेरिका में डाउनलोड करने के लिये उपलब्ध है।  वाट्सेप बिजनस एप मुफ्त है और कुछ सप्ताहों में दुनियाभर में रीलिज हो जायेगी जिसके साथ भारत में भी इसकी प्रविष्टि होगी। विमोचन के समय यह केवल एंड्राएड फोनों हेतु उपलब्ध होगी पर कंपनी इसे आईफोन पर भी उतारेगी।

वाट्सेप बिजनस एप छोटी कंपनियों को इनके ग्राहकों से जोड़ने के लिये लक्षित है और 1.3 बिलियन वाट्सेप उपयोक्ताओं के लिये अधिक सुविधाजनक है। यह एप ग्राहकों को उपयोगी सूचना जैसे व्यापार वर्णन, ईमेल या स्टोर पता और वेबसाइट (अका सजाल) में मदद करेगी।

इसके स्मार्ट संदेशी औजार समय भी बचायेंगे – तीव्र प्रत्युत्तर जो अक्सर पूछी जानेवाली प्रश्नों का तेज उत्तर देगी, अभिवादन संदेश जो आपके व्यापार से ग्राहकों को परिचित करायेंगे और व्यस्त संदेश (अवे संदेश) जो उन्हें बतायेंगे कि आप व्यस्त हैं।

“लोग जानेंगे कि वे किसी व्यापार से बात कर रहे हैं क्योंकि आपके पास एक व्यापारिक खाता (बिजनस अकाउंट) होगा। कुछ समय बाद, कुछ व्यापारों के पुष्ट खाते होंगे जब उनके खाता फोन संख्या उनकी व्यापारिक फोन संख्या से पुष्ट हो जायेगी”, वाट्सेप ने बयान दिया।

“नियमित उपयोक्ता हमेशा की तरह वाट्सेप का उपयोग कर सकते हैं। लोगों के पास संदेश पाने का पूर्ण नियंत्रण रहेगा जिसमें किसी संख्या, व्यापार की भी, को अवरुद्ध (ब्लोक) करने की सक्षमता भी होगी और आप इन्हें स्पैम रिपोर्ट भी कर सकेंगे”, कंपनी ने जोड़ा।

बयान में मोर्निंग कंसल्ट स्टडी के हवाले से दावा किया गया है कि वाट्सेप ने भारत एवं ब्राजील में करीब 80 प्रतिशत छोटे व्यापारियों को उनके ग्राहकों के साथ संचारित करने तथा उनका व्यापार बढ़ाने में मदद किया। वाट्सेप ने दावा किया कि 84 प्रतिशत छोटे व्यापारियों का मानना है कि वाट्सेप उनके ग्राहकों के साथ संपर्क बनाने में मदद करती है और 80 प्रतिशत व्यापारी मानते हैं कि वाट्सेप उनका व्यापार बढ़ाने में मदद करती है।

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।