Ananya

वाट्सेप बिजनस एप भारत में लांच

कुछ दिनों पहले वाट्सेप बिजनस एप को दुनिया के कुछ हिस्सों में लांच किया गया था और अब इसकी फेहरिस्त में भारत भी जुड़ चुकी है।

वाट्सेप बिजनस एप भारत में लांच हो गयी है। वाट्सेप की यह नयी एप छोटे व्यापारियों को ध्यान में रखकर बनायी गयी है जिससे उपयोक्ता अपने मुवक्किल और ग्राहकों के साथ आसनी से बात कर सकेंगे। फेसबुक स्वामित्व की तत्क्षण संदेशी एप वाट्सेप ने इस एप की उद्घोषणा पिछले साल सितंबर में की थी।

कंपनी ने बुकमाईशो, नेटफ्लिक्स और मैकमाईट्रिप के साथ साझीदारी करके इसकी शुरुआत की। इससे पहले एप को इंडोनेशिया, इटली, मैक्सिको, ब्रिटेन और अमेरिका में शुक्रवार को लांच किया जा चुका है। सनद रहे कि सार्वजनिक रिलिज से पहले इसे भारत और ब्राजील में परीक्षित किया गया था।

वाट्सेप बिजनस एप छोटे व्यापारियों के लिये तुरुप का इक्का बनकर उभरनेवाली है। इसके साथ कंपनियाँ अपने ग्राहकों से सीधे जुड़ पायेंगे और संदेशी मंच का हिस्सा बन जायेंगी। वास्तविक वाट्सेप से अलग यह बिजनस एप व्यापारियों को उनका प्रोफाइल बनाने देगी जिसमें वे अपनी व्यापार की जानकारी, ईमेल, स्टोर पता और वेबसाइट (सजाल) जैसी सूचनायें डाल सकते हैं।

इस बिजनस एप में एक चतुर संदेशी औजार (स्मार्ट मैसैंजिंग टूल) दिया गया है जिससे अक्सर पूछे जानेवाले प्रश्नों का तेज और झटपट जवाब दिया जा सकेगा। एप में नये ग्राहकों को अभिवादन संदेश भेजने और कंपनियों के व्यस्त होने पर दूर (away) रहने का विकल्प भी दिया गया है। इसके अलावा, एप वाट्सेप वेब से समर्थित है जिससे कंपनियाँ सीधे डेस्कटोप से ही संदेश भेज और प्राप्त कर सकती है।

एक अध्ययन से खुलासा हुआ है कि भारत और ब्राजील में 80 प्रतिशत छोटे व्यापारियों का मत है कि वाट्सेप के चलते उन्हें अपने ग्राहकों से बेहतर तालमेल बनाने और व्यापार बढ़ाने में मदद मिलती है।

वास्तविक वाट्सेप से तुलना करें तो इस वाट्सेप बिजनस एप में भी वही सभी विशेषतायें उपयोक्ताओं को दी गयी है। एप में जीवंत लोकेशन विशेषता है जिससे कंपनियाँ अपने ग्राहकों के साथ स्थान साझा कर सकती है।

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।