Ananya

रैड्डिट की टू-फैक्टर प्रमाणीकरण लोगों के लिये आ गयी

सुर्खियाँ

  • 2-फैक्टर प्रमाणीकरण रैड्डिट की ओनलाइन खाताओं को सुरक्षित रखेगी
  • रैड्डिट फोन खोने की स्थिति 10 बैकप कोड रखने देगी
  • यह प्रमाणीकरण खातों को मोबाइल से जोड़ती है और उपयोक्ताओं को समयाधारित वन-टाइम पासवर्ड भेजती है

रैड्डिट ने अपने सभी उपयोक्ताओं के खातों को अधिक सुरक्षित बनाने के लिये टू-फैक्टर प्रमाणीकरण लांच कर दिया है। कंटेंट एग्रीगेशन और चर्चा सजाल, जो खुद को इंटरनेट (अंतर्जाल) का फ्रंटपेज (आमुख) कहती है, ने अपनी ब्लोग पर इसकी उद्घोषणा की। यह प्रमाणीकरण ओनलाइन खातों की सुरक्षा में अतिरिक्त परत जोड़ती है। यह खातों को मोबाइल उपकरण से जोड़ती है और लोगिन करते वक्त प्रमाणीकरण हेतु समयाधारित वन-टाइम पासवर्ड भेजती है।

यह प्रमाणीकरण कई वजहों से अहम है। यदि कोई गलती से अपना पासवर्ड किसी को बता भी देते हैं, तबभी वह व्यक्ति उनके खातों तक पहुँच सकते हैं यदि उन्होंने अपने खाते पर टू-फैक्टर प्रमाणीकरण चालू किया होगा। इसके अलावा आपके खाते तक पहुँचने का सबसे आसान तरीका यही होगा कि कोई आपके मोबाइल तक पहुँच जाये। रैड्डिट उपयोक्ताओं द्वारा साइनिन चेष्टा करने पर उनके स्मार्टफोन पर 6-अंकीय सत्यापन कोड भेजेगी।

टू-फैक्टर प्रमाणीकरण सक्षम करने हेतु, आपको रैड्डिट पर लोगिन करना होगा और टोप मेनू में प्रीफरेंसेज को टैप कीजियेगा। अब पासवर्ड/ईमेल टैब चुनिये। वहाँ टू-फैक्टर प्रमाणीकरण का विकल्प चुन लीजिये जिसके बाद आपको प्रक्रियाओं का अनुपालन करना होगा। इसके साथ, रैड्डिट 10 बैकप कोड देगी जिसका उपयोग आप तब कर सकेंगे जब आपके पास फोन नहीं होगा या प्रमाणीकारी एप का उपयोग नहीं कर पायेंगे। हर कोड केवल एक बार ही उपयोग की जा सकेगी।

5 महीनों पहले, रैड्डिट ने इस विशेषता पर काम शुरु किया जिसके बाद इसकी बीटा संस्करण आयी। अंततः, दो महीने पहले, रैड्डिट ने अपने मोडरेटरों के लिये इस विशेषता का परीक्षण आरंभ किया। और अब, यह सुरक्षा विशेषता सभी के लिये उपलब्ध है।

ओनलाइन खातों को सुरक्षित बनाने में टू-फैक्टर प्रमाणीकरण का अमूल्य योगदान है पर एक रिपोर्ट कहती है कि 90 प्रतिशत से अधिक सक्रिय जीमेल खाते इस विशेषता का उपयोग नहीं करते हैं। यह विशेषता लोगों को अर्थपूर्ण संरक्षण देती है लेकिन इसकी भी अपनी सीमायें हैं।

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।