Ananya

गूगल बुलेटिन कंपनी की प्रथम स्थानीय समाचार उत्पाद है

गूगल एक नयी एप, जिसका नाम बुलेटिन है, ला रही है जो स्थानीय लोगों द्वारा उत्पादित स्थानीय खबरों पर केंद्रित होगी। इसमें समाचारों का योगदान देने हेतु लोगों को उनकी स्थानीय समुदाय फोन स्कूप पर आना होगा।

बुलेटिन एप लोगों को उनके फोन से तस्वीरें, वीडियो और संदेश सीधे वेब पर पोस्ट करने देती है और इसके लिये मौजूदा ब्लोग (चिट्ठा) या वेबसाइट की भी जरूरत नहीं है। गूगल की इस समाचार एप केंद्रित सजाल के अनुसार, बुलेटिन कहानियाँ सार्वजनिक हैं और इनतक गूगल खोज के जरिये पहुँच सकते हैं।

यह कदम गूगल के लिये उत्साहजनक है पर बाजार में फेसबुक और ट्विटर का अधिपत्य है जिनकी फीड में स्थानीय-केंद्रित खबरों पर जोर दिया जाता है। हालांकि, ट्विटर के साथ यह मुकाबला काफी कड़ी होनेवाली है जो सुर्खियों के लिये मशहूर है। इसके लिये गूगल खोज में बकायदा जगह निश्चित होने के कारण गूगल की पाचन बिगड़ सकती है।

अभी के लिये, बुलेटिन नाशविले, टैनैसी और ओकलैंड, कैलिफोर्निया में सीमित पायलट कार्यक्रम के तहत चलायी जा रही है। इन इलाकों के लोग इस एप का उपयोग करने के लिये साइनप कर सकते हैं।

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।