AMERICA & AUSTRALIA, Ananya, BUSINESS, COMPUTER TECHNOLOGY, ENTERPRISE, INTERNET, Mobile Technology, TECHNOLOGY

ड्रोपबोक्स नवीनतम प्रौद्योगिकी खिलाड़ी, सार्वजनिक होगी

ड्रोपबोक्स इस तरह भारी भरकम निवेश हासिल करके बाजार में कड़ी प्रतिस्पर्धा देना चाहेगी।

dropbox-storage

भंडारण कक्ष की छवि

ड्रोपबोक्स अगली उपभोक्ता प्रौद्योगिकी ब्रांड है जो अमेरिकी स्टोक मार्केट में प्रवेश करने पर विचाररत है। सार्वजनिक बाजार में आने से करोड़ों डोलर मूल्य की कंपनी की वृद्धि को चार चांद लग जायेंगे।

इस अमेरिकी क्लाउड स्टोरेज (मेघ भंडारण) कंपनी ने अपनी योजना सिक्योरिटिज एवं एक्सचेंज कमीशन को अपनी गोपनीय रिपोर्ट पेश किया। कंपनी से जुड़े सूत्रों के अनुसार, इससे कंपनी मार्च अंत तक सार्वजनिक हो सकती है।

यदि ड्रोपबोक्स अपनी अंतिम निजी राउंड की तरह दस बिलियन डोलर का निवेश हासिल करती है, तो यह पिछले साल की स्नैप, स्नैपचैट मोबाइल एप की मूल कंपनी के बाद सबसे मूल्यवान अमेरिकी प्रौद्योगिकी आईपीओ बन जायेगी।

इस साल स्पोटिफाई भी सुनियोजित तरीके से स्टोक बाजार में आयेगी जो एक स्ट्रीमिंग संगीत सेवा है। इसने अंतिम बार निजी तरीके से साढ़े आठ बिलियन डोलर जुटाया था।

ड्रोपबोक्स की इस कदम में गोल्डमैन साक्स और जेपी मोर्गन की नुमाइंदगी है। दोनों कंपनियों और बैंकों ने इस आईपीओ योजना पर बोलने से मना कर दिया जिसकी खबर सर्वप्रथम ब्लूमबर्ग ने दी थी।

इस क्लाउड स्टोरेज कंपनी को तथाकथित यूनिकोर्न या उच्चमूल्य की निजी प्रौद्योगिकी कंपनी कहा गया था जब इसने 2014 में दस बिलियन डोलर जुटाने का लक्ष्य हासिल कर लिया था। इस वित्तपोषण ने निजी प्रौद्योगिकी कंपनियों की बहार ला दी। अबतक ऐसे 20 डेका-यूनिकोर्न कंपनियों का उद्भव हो चुका है जिन्होंने पारंपरिक बाजार में जाने के बजाय निजी तरीके से धन जुटाकर खुद का मार्ग प्रशस्त किया।

तबभी, निजी निवेशक अधिक चयनात्मक हैं और कुछ कंपनियों के लिये अपना पिटारा खोलने के इच्छुक नहीं रहे हैं। ड्रोपबोक्स ने तबभी अपनी उपभोक्ता सेवा से लाभ बनाया जो उपयोक्ताओं को अपना फाइल स्टोर करने और उन्हें सभी उपकरणों से सिंक करने देती है। कंपनी को गूगल और एपल जैसी महाकाय कंपनियों से तगड़ी प्रतिस्पर्धा मिल रही है।

कंपनी की मुफ्त सेवा ले रही व्यक्तिगत उपयोक्ताओं के बड़ा आधार का उपयोग करके कंपनी को व्यापारों की सेवा के रूप में खुद को स्थापित करना पड़ा। कंपनी ने पिछले दस साल में इक्विटी के जरिये करीब 10 अरब डोलर जुटाया है।

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।