Ananya

एपल के पूर्व आईट्यून्स निदेशक अब डिजनी की आगामी स्ट्रीमिंग सेवा की मुखिया

यह सेवा 2019 में लांच होने की उम्मीद है।

पिछले साल, डिजनी ने उद्घोषणा किया कि वह नेटफ्लिक्स के साथ अनुबंध समाप्त करेगी और 2019 में अपनी स्ट्रीमिंग सेवा लायेगी। वेराइटी की रिपोर्ट कहती है कि कंपनी ने एपल के केविन स्विंट को नयी सेवा के निर्माण व संचालन की जिम्मेदारी सौंपी है।

स्विंट बामटेक मीडिया (BAMTech Media) में अनामित सेवा की सीनियर उपाध्यक्ष और महाप्रबंधक की भूमिका निभायेंगे। वह कंटेंट स्ट्रीमिंग (सामग्री धारण) के उस्ताद हैं: इनकी लिंक्डइन प्रोफाइल के अनुसार वह 2000-पूर्व में वालमार्ट की ई-कोमर्स दल के सदस्य रह चुके हैं और इन्होंने 2003 में इसकी संगीत डाउनलोड सजाल लांच करने में मदद किया था। उसके बाद वह एपल की आईट्यून्स दल से जुड़े जहाँ उन्होंने स्टोर को अंतर्राष्ट्रीय पहचान दिलायी और इसकी एचडी फिल्म और आईट्यून्स की इतर विशेषताओं को लांच किया।

सनद रहे कि स्विंट को बामटेक मीडिया द्वारा, डिजनी द्वारा नहीं नियुक्त किया गया है और बामटेक मीडिया डिजनी की डिजीटल प्लेटफार्म का काम देखेगी।

2013 में, सैमसंग ने स्विंट को मिल्क, उसकी स्ट्रीमिंग वीडियो व संगीत सेवा के लिये नियुक्त किया था किंतु ये परियोजनायें अंततः असफल साबित हुयी और सैमसंग ने एक साल बाद ही मिल्क वीडियो बंद कर दिया और मिल्क म्यूजिक को 2016 में बंद कर दिया। अब स्विंट डिजनी की अनामित स्ट्रीमिंग सेवा का नेतृत्व करेंगे जो बामटेक की प्रौद्योगिकी से निर्मित होगी। डिजनी ने बामटेक में काफी निवेश किया है ताकि वह अपनी स्ट्रीमिंग सेवा दुनिया के सामने लाये।

नेटफ्लिक्स फिलहाल स्ट्रीमिंग सेवा की दुनिया में अहम खिलाड़ी है और वह अपनी सामग्री (कंटेंट) विकसित कर रही है क्योंकि कई स्टूडियो अपनी खुद की डिलीवरी व्यवस्था पर निवेश कर रहे हैं। ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि डिजनी की अपनी सेवा नेटफ्लिक्स संसार से कैसे टकरायेगी।

क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा पढ़ा गया यह पोस्ट हजारों को प्रेरित करने वाली है? यदि इसका जवाब सकारात्मक है तो आप अपने वही विचार यहाँ भी दे सकते हैं।